DA Image
1 जून, 2020|2:16|IST

अगली स्टोरी

सावधान! 35 फीसदी लोगों में राह चलते फैला कोरोना

corona virus havoc

कोरोना वायरस को लेकर चिंताजनक तथ्य सामने आए हैं। यह बड़ी आसानी से एक व्यक्ति से दूसरे में फैल रहा है। चीन में हुए एक अध्ययन के मुताबिक करीब 35 फीसदी लोग राह चलते इस संक्रमण की चपेट में आ गए। ये लोग न तो किसी संक्रमित मरीज के संपर्क में थे, न ही भीड़भाड़ वाली जगहों या किसी ऐसे स्थान विशेष पर गए थे, जहां संक्रमण फैला हुआ था।

‘लांसेट इंफेक्शन’ के मुताबिक चीन के वुहान स्थित जिनयिंतान और यूनियन अस्पतालों में कोराना से संक्रमित 81 मरीजों पर 20 दिसंबर से 23 जनवरी के बीच अध्ययन किया गया। मरीजों में स्त्री-पुरुष दोनों शामिल थे, जिनकी औसत आयु 49.5 साल थी। अध्ययन के नतीजे बेहद चौंकाने वाले निकले। इनमें से सर्वाधिक 38 फीसदी यानी 31 मरीज ऐसे थे, जो हुनान सीफूड मार्केट के नियमित संपर्क में थे। यह वही मार्केट है, जहां से कोरोना वायरस फैलने की आशंका है। 

19 फीसदी यानी 15 मरीज ऐसे थे, जो स्वास्थ्य कार्यकर्ता थे और मरीजों के उपचार में एहतियात नहीं बरतने की वजह से संक्रमित हो गए। नौ फीसदी यानी सात मरीज ऐसे थे, जो मरीजों के परिवार के सदस्य थे और साथ रहने के कारण कोरोना की चपेट में आ गए। वहीं, 35 फीसदी यानी 28 मरीज ऐसे थे, जिनका उपरोक्त में से कोई भी रिकॉर्ड नहीं था। वे किसी भीड़भाड़ वाली जगह पर भी नहीं गए थे। इससे साफ है कि ये मरीज अनजाने में राह चलते या तो बस, मेट्रो, रेल, हवाई यात्रा या फिर अपनी नियमित दिनचर्या के दौरान किसी ऐसे व्यक्ति के नजदीक से गुजरे, जो इस बीमारी की चपेट में था। शोधकर्ताओं के अनुसार यह अध्ययन साबित करता है कि नजदीकी संपर्क में आए बगैर भी संक्रमण हो सकता है। 

बुखार और सूखी खांसी सबसे आम लक्षण
-अध्ययन में मरीजों के लक्षणों की भी चर्चा की गई है। बुखार और सूखी खांसी दो ऐसे शुरुआती लक्षण थे, जो ज्यादातर मरीजों में देखे गए थे। रिपोर्ट में कहा गया है कि सीटी स्कैन में करीब-करीब सभी मरीजों के दाहिने निचले लोब में संक्रमण दिखा। यह लोब धमनियों में रक्त प्रवाह में अहम भूमिका निभाता है। 

किसमें कौन-से लक्षण दिखे
-बुखार : 73%
-सूखी खांसी : 48%
-कमजोरी : 9%
-सिरदर्द : 6%
-उल्टी : 5%
-डायरिया : 4%
-चक्कर : 2%

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Corona virus spread in 35 percent people while walking on road says report