ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशकोरोना लॉकडाउन: मरकज मुख्यालय के बाद अब दिल्ली की मस्जिदों में छिपे मिले तबलीगी जमात से जुड़े 600 विदेशी

कोरोना लॉकडाउन: मरकज मुख्यालय के बाद अब दिल्ली की मस्जिदों में छिपे मिले तबलीगी जमात से जुड़े 600 विदेशी

निजामुद्दीन में तबलीगी जमात से जुड़े 600 विदेशी कार्यकर्ता दिल्ली की अलग-अलग मस्जिदों में छिपे हुए पाए गए हैं। पिछले कई दिनों से इनको खोजने में जुटी दिल्ली पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने...

कोरोना लॉकडाउन: मरकज मुख्यालय के बाद अब दिल्ली की मस्जिदों में छिपे मिले तबलीगी जमात से जुड़े 600 विदेशी
शिशिर गुप्ता,नई दिल्लीSat, 04 Apr 2020 05:11 AM
ऐप पर पढ़ें

निजामुद्दीन में तबलीगी जमात से जुड़े 600 विदेशी कार्यकर्ता दिल्ली की अलग-अलग मस्जिदों में छिपे हुए पाए गए हैं। पिछले कई दिनों से इनको खोजने में जुटी दिल्ली पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने दिल्ली की कई मस्जिदों से इनको खोज निकाला है। दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने हिन्दुस्तान टाइम्स को बताया कि हम कम से कम 200 और लोगों के मिलने की उम्मीद करते हैं। अधिकारी ने जल्दी-जल्दी में यह बात कही। 

वहीं दिल्ली सरकार के गृह विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस घटनाक्रम की पुष्टि की है, लेकिन उन्होंने मस्जिद में छिपे विदेशियों के संख्या के बारे में नहीं बताया। उन्होंने हिन्दुस्तान टाइम्स को बताया कि अभी फील्ड से फाइनल रिपोर्ट तैयार होने की प्रक्रिया में हैं। वहीं सुरक्षा विभाग से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने हिन्दुस्तान टाइम्स से बातचीत में बताया कि दिल्ली के उत्तर पूर्वी जिले की मस्जिदों में लगभग 100 विदेशी, दक्षिण पूर्व जिले की मस्जिदों में 200 और साउथ दिल्ली जिले की मस्जिदों में 170 और पश्चिम दिल्ली जिले की मस्जिद में 7 विदेशी मिले हैं। सुरक्षा एजेंसियों जांच में पाया है कि 1 मार्च से 18 मार्च के बीच 2100 विदेशी नागरिक मरकज के कार्यक्रम में शामिल हुए।

यह भी पढ़ें- देश में कोरोना मरीजों की संख्या 2500 के पार, अब तक 62 लोगों की मौत

इस सप्ताह की शुरुआत में दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों की टीम ने निजामुद्दीन में तबलीगी जमात मुख्यालय से लगभग 2300 लोगों को बाहर निकाला था। इनमें अधिकतर विदेशी हैं। मुख्यालय से निकालने के बाद इनको दिल्ली के अलग-अलग अस्पतालों में भेज दिया गया। इन सभी लोगों का कोरोना जांच की जा रही है। यहां तक कि 259 लोगों में कोरोना वायरस होनी की पुष्टि भी हुई है जबकि बाकियों की जांच रिपोर्ट अभी आनी बाकी है।

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के 91 नए मामले सामने आए और उनकी कुल संख्या बढ़कर 384 हो गई है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 384 नए मामलों में से 259 निजामुद्दीन मरकज से संबंधित हैं जो कोविड-19 के प्रमुख केंद्र के तौर पर सामने आया है। वहां से निकाले गए एक और व्यक्ति की कोरोना वायरस के कारण मौत हो गई।

मरकज से निकाले गए लोगों में से 77 लोग शुक्रवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। उन्होंने कहा कि दिल्ली में अब तक सामने आए 384 मामलों में से 58 ऐसे लोग हैं जिन्होंने हाल में विदेश यात्रा की थी, 38 लोग ऐसे हैं जो उनके संपर्क में आने के बाद संक्रमित हुए।  केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में वायरस का अब तक सामुदायिक प्रसार नहीं हो रहा है और घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि स्थिति नियंत्रण में हैं। उन्होंने कहा, “स्थानीय संपर्क और प्रसार के कारण बढ़ रहे मामलों का आंकड़ा एक जैसा और स्थिर है, जिससे हमें यह उम्मीद है कि दिल्ली में कोरोना वायरस नहीं फैल रहा है।” 

यह भी पढ़ें- इंदौर में जिन मेडिकल स्टाफ पर हुआ था हमला वे सभी काम पर लौटे
        

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें