DA Image
20 जनवरी, 2021|1:45|IST

अगली स्टोरी

कोरोना वायरस: IIT कानपुर बनाएगा आसानी से ले जा सकने वाले किफायती वेंटिलेटर

indian institute of technology kanpur   file

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच राहत वाली खबर है कि कानपुर का भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) ऐसे पोर्टेबल वेंटिलेटर बना रहा है जो बाजार में उपलब्ध ऐसी जीवन रक्षक मशीनों से सस्ता होगा। आईआईटी कानपुर के प्रोफेसरों का दावा है कि बाजार में इन्वेसिव वेंटिलेटर की कीमत करीब चार लाख रुपए है जबकि इस वेंटिलेटर की कीमत 70 हजार रुपए आएगी क्योंकि इसके सारे कल-पुर्जे और घटक भारत में ही बने हैं।

संस्थान के दो छात्र निखिल कुरुले और हर्षित राठौर ने इस आसानी से कहीं भी ले जा सकने वाले वेंटिलेटर का प्रोटोटाइप तैयार किया है। दोनों 'नोक्का रोबोटिक्स नाम से स्टार्ट अप चलाते हैं। आईआईटी कानपुर ने नारायणा इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियक साइंसेज, बेंगलुरू के डॉक्टरों समेत नौ सदस्यों का दल बनाया है जो प्रोटोटाइप पर मुहर लगाएगा और उसके बाद एक महीने में करीब एक हजार पोर्टेबल वेंटिलेटर तैयार किए जाएंगे।

आईआईटी कानपुर के इनक्यूबेशन सेंटर के प्रभारी और प्रोफेसर अमिताभ बंदोपाध्याय ने कहा कि कोविड-19 ने भयावह तरीके से मानवता को प्रभावित किया है। जब अमेरिका और इटली जैसे विकसित देश इस वायरस के संकट से जूझ रहे हैं जहां चिकित्सा की पर्याप्त सुविधाएं हैं तो भारत में हम तो बिल्कुल भी तैयार नहीं हैं। उन्होंने कहा कि हम तेजी से, संभवत: एक महीने में वेंटिलेटर बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Corona Virus: IIT Kanpur Will Make Affordable and low-cost ventilators Easy To Carry