ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशकोरोना वायरस: पीएम मोदी के भाषण के बाद क्रैश हुई आयुष मंत्रालय की वेबसाइट

कोरोना वायरस: पीएम मोदी के भाषण के बाद क्रैश हुई आयुष मंत्रालय की वेबसाइट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए देश में लागू लॉकडाउन को विस्तार देने की घोषणा की। ऐसे में 21 दिन को जो लॉकडाउन 14 अप्रैल को खत्म हो जाता उसे 3 मई तक यानि 19 दिनों के लिए...

कोरोना वायरस: पीएम मोदी के भाषण के बाद क्रैश हुई आयुष मंत्रालय की वेबसाइट
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 14 Apr 2020 12:01 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए देश में लागू लॉकडाउन को विस्तार देने की घोषणा की। ऐसे में 21 दिन को जो लॉकडाउन 14 अप्रैल को खत्म हो जाता उसे 3 मई तक यानि 19 दिनों के लिए बढ़ा दिया गया है। अपने भाषण में पीएम मोदी ने आयुष मंत्रालय द्वारा कोरोना को लेकर जारी गाइडलाइन पर ध्यान देने को कहा। ऐसे में भाषण खत्म होने तक वेबसाइट (http://ayush.gov.in/hi) पर इस कदर ट्रैफिक आया कि यह क्रैश हो गई। गौरतलब है कि आयुष मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइन में कोरोना से बचने के उपाय बताए गए हैं। हालांकि आयुष मंत्रालय ने साफ शब्दों में कहा है कि ये नुस्खें केवल बचाव के लिए है इलाज के लिए नहीं।

-आयुष मंत्रालय ने शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एक उपाय बताते हुए कहा कि रोज सुबह 1 चम्मच 10 ग्राम च्यवनप्राश, तुलसी, दालचीनी, सौंठ और मुनक्का से बना काढ़ा दिन में करीब 2 बार पी लें। अगर जरूरत लगे तो इसमे गुण या नींबू का रस मिला लें।

-इसके अलावा अन्य नुस्खे में 1 चम्मच तिल या नारियल का तेल मुंह में लें, उसे पीयें नहीं बल्कि 2 से 3 मिनट तक उसे मुंह में रखें और उसके बाद उसे थूक दें। और गर्म पानी से कुल्ला कर लें। ऐसा दिन में एक-दो बार कर सकते हैं।

-सूखी खांसी और गले में खराश लगे तो ताज़े पुदीना के पत्ते या अजवाइन के साथ दिन में एक बार भाव ले लें. वहीं अगर गले में जलन लगे तो लौंग पाउडर को गुण या शहद के साथ मिलाकर दिन में 2 से 3 बार लिया जा सकता है।

-सबसे जरूरी है अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रोंग करना। जिन वैद्यों ने इन नुस्खों की सलाह दी है उनमें कोयम्बटूर के पद्मश्री वैद्य पी.आर. कृष्णकुमार, दिल्ली केपद्मभूषण वैद्य देवेंद्र त्रिगुणा, कोट्टाकल के वैद्य पीएम वारियर समेत अन्य शामिल हैं।

पीएम मोदी ने मंगलवार को 10 बजे से जारी राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा कि कई राज्य पहले ही लॉकडाउन पर फैसला कर चुके हैं। अब भारत में लॉकडाउन को 3 मई तक और बढ़ाना पड़ेगा। लेकिन हमें हॉटस्पॉट को लेकर बहुत ज्यादा सतर्कता बरतनी होगी। जिन स्थानों के हॉटस्पॉट में बदलने की आशंका है उस पर भी हमें कड़ी नजर रखनी होगी। नए  हॉटस्पॉट का बनना, हमारे परिश्रम और हमारी तपस्या को और चुनौती देगा। अगले एक सप्ताह में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कठोरता और ज्यादा बढ़ाई जाएगी। 20 अप्रैल तक हर कस्बे, हर थाने, हर जिले, हर राज्य को परखा जाएगा, वहां लॉकडाउन का कितना पालन हो रहा है, उस क्षेत्र ने कोरोना से खुद को कितना बचाया है।

पीएम मोदी ने कहा कि ये भी मानने वाली बात है कि भारत ने होलिस्टिक अप्रोच न अपनाई होती, तेज फैसले न लिए होते तो आज भारत की स्थिति कुछ और होती। लेकिन बीते दिनों के अनुभवों से ये साफ है कि हमने जो रास्ता चुना है, वो सही है। अगर सिर्फ आर्थिक दृष्टि से देखें तो अभी ये मंहगा जरूर लगता है लेकिन भारतवासियों की जिंदगी के आगे, इसकी कोई तुलना नहीं हो सकती। उन्होंने कहा कि सीमित संसाधनों के बीच, भारत जिस मार्ग पर चला है,  उस मार्ग की चर्चा आज दुनिया भर में हो रही है। इन सब प्रयासों के बीच, कोरोना जिस तरह फैल रहा है, उसने विश्व भर में हेल्थ एक्सपर्ट्स और सरकारों को और ज्यादा सतर्क कर दिया है। भारत में भी कोरोना के खिलाफ लड़ाई अब आगे कैसे बढ़े, इसे लेकर मैंने राज्यों के साथ निरंतर बात की है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें