DA Image
10 जुलाई, 2020|6:21|IST

अगली स्टोरी

कोरोना वायरस: दिल्ली के मरीज के संपर्क में आए 88 लोगों की हो रही जांच, केजरीवाल सरकार ने बनाई टास्क फोर्स

kejriwal government formed task force

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित दिल्ली के मरीज के संपर्क में आने वाले 88 लोगों की जांच के सभी प्रयास जारी हैं। उन्होंने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कोरोना वायरस से उत्पन्न हालात से निपटने के लिए उनके नेतृत्व में एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है। किसी को घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि वायरस को फैलने से रोकने के लिए आप सरकार ने हरसंभव उपाय किए हैं।

उन्होंने कहा कि दिल्ली में अब तक एक पुष्ट मामला सामने आया है। मरीज को सफदरजंग अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। वह मयूर विहार का रहने वाला है। वह इटली से बुडापेस्ट गया और फिर विएना से दिल्ली पहुंचा। हमने 88 लोगों की पहचान की है जो उसके भारत लौटने के बाद उसके संपर्क में आए थे। उन सभी लोगों की जांच करने के प्रयास किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि हालात को लेकर हम चिंतित तो हैं लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है। कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए हम हर कदम उठा रहे हैं। टास्क फोर्स में दिल्ली के सभी अहम विभागों के अधिकारियों, राज्य के अधिकारियों और पुलिस अधिकारियों को सदस्यों के रूप में शामिल किया जा रहा है।

केजरीवाल ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण की जांच के लिए लेडी हार्डिंग अस्पताल में प्रयोगशाला बनाई जाएगी। जरूरत पड़ने पर एक प्रयोगशाला एलएनजेपी अस्पताल में भी बनाई जाएगी। हालांकि मुख्यमंत्री ने कहा कि मास्क की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि दिल्ली नगर निगम उन चार देशों से आने वाले पर्यटकों से संपर्क कर रहे हैं और उनकी जांच करवा रहे हैं जहां कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले हैं। शहर के होटलों और अतिथि गृहों में भी जांच की जा रही है। केजरीवाल ने बताया कि आपात स्थिति के मद्देनजर 19 सरकारी और छह निजी अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं।

उन्होंने बताया कि विदेशों से आने वाले सभी यात्रियों की हवाईअड्डों पर थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है और किसी भी तरह के लक्षण नजर आने पर उन्हें आरएमएल अस्पताल भेजा जा रहा है। हवाईअड्डों पर अब तक 1,16,579 मरीजों की जांच की गई है। मुख्यमंत्री ने बताया कि मरीजों को देखते हुए दिल्ली के 19 सरकारी अस्पतालों और छह निजी अस्पतालों में व्यवस्था की गई है। उपचार मुहैया करवाने के लिए पृथक बेड और पृथक वार्ड बनाए गए हैं।

उन्होंने कहा कि स्कूली छात्रों को भी इस बारे में जागरूक करना होगा। उन्होंने बताया कि इस संबंध में शिक्षा विभाग के साथ एक बैठक की गई है। केजरीवाल ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि जिस तरह सरकार डेंगू पर नियंत्रण करने में कामयाब रही है उसी तरह कोरोना वायरस पर नियंत्रण करने में भी दिल्ली की जनता सरकार की मदद और समर्थन करेगी। उन्होंने बताया कि इटली से आए पर्यटक सूर्या होटल में ठहरे थे । उस होटल के 13-14 कमरों को सील कर दिया गया है। बाद में वे ग्रैंड होटल में रूके, वहां भी इसी तरह के कदम उठाए गए हैं।

यह भी पढ़ें- कोरोना का आतंक, ईरान में 11 भारतीयों ने खुद को घर में बंद किया

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Corona Virus: 88 people in contact with Delhi patient are being check up Kejriwal govt formed task force