DA Image
5 जनवरी, 2021|6:51|IST

अगली स्टोरी

Corona Vaccine Update: 13 जनवरी से भारत में लगनी शुरू हो जाएगी कोरोना वैक्सीन? सरकार ने टीकाकरण पर क्या-क्या बताया

covid-19 vaccine

कोरोना वायरस के दो टीकों को पिछले दिनों मंजूरी मिलने के बाद केंद्र सरकार ने टीकाकरण पर देशवासियों को बड़ी खुशखबरी दी है। सरकार ने बताया है कि वह मंजूरी मिलने के 10 दिनों के भीतर टीके को रोलआउट करने के लिए तैयार है। स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को बताया कि कोरोना के मामलों में कमी की वजह से देश में स्वास्थ्य ढांचे पर बोझ पहले से काफी कम हुआ है। 

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा, ''इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिलने के 10 दिनों के भीतर हम वैक्सीन को रोल आउट करने के लिए तैयार हैं। हालांकि, अंतिम फैसला सरकार को करना होगा।'' डीसीजीआई ने पिछले हफ्ते सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी थी।

टीकाकरण प्रक्रिया के बारे में बात करते हुए, स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि स्वास्थ्य कर्मचारियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को खुद को लाभार्थी के रूप में रजिस्टर्ड करने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि उनका डेटा एक थोक डेटाबेस में स्टोर किया गया है। राजेश भूषण ने कहा, ''जब हम जनसंख्या प्राथमिकता समूह में आएंगे, तो डेटा के रजिस्ट्रेशन या एडिटिंग के प्रावधान का इस्तेमाल किया जाएगा। सिस्टम इलेक्ट्रॉनिक रूप से सेशन आवंटन की अनुमति देता है। यह प्रक्रिया डिजिटल होगी।''

राजेश भूषण ने आगे कहा, ''भारत में कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों की संख्या ढाई लाख से कम हो गई है और लगातार कम हो रही है। इससे स्वास्थ्य ढांचे पर बोझ काफी कम हुआ है। वहीं, पॉजिटिविटी रेट 1.97 फीसदी पर है।'' उन्होंने आगे कहा कि कुल एक्टिव मरीजों में 43.96 फीसदी मरीज स्वास्थ्य केंद्रों में हैं, जबकि 56.04 फीसदी मरीज घर पर इलाज करा रहे हैं।

एक करोड़ के करीब ठीक होने वालों की संख्या
बता दें कि भारत में संक्रमण से ठीक होने वाले लोगों की संख्या एक करोड़ के करीब पहुंच रही है। अभी तक ठीक हुए लोगों की संख्या 99,75,958 है। नए ठीक हुए 29,091 लोगों में से 82.62 फीसदी लोग दस राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के हैं। महाराष्ट्र में एक दिन में सबसे अधिक 10,362 लोग ठीक हुए जबकि केरल में 5145 और छत्तीसगढ़ में 1349 लोग ठीक हुए हैं। नए मामलों में दस राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 80.05 फीसदी हिस्सेदारी है। महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में 4875 नए मामले आए वहीं केरल में 3021 मामले और छत्तीसगढ़ में 1147 नए मामले आए हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Corona Vaccine Update: Corona vaccine to be rollout in India from January 13 What did the government say about vaccination