DA Image
4 अप्रैल, 2021|10:40|IST

अगली स्टोरी

कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे फेज की शुरुआत कल से, कोविन पोर्टल पर सुबह नौ बजे से करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन

coronavirus vaccine

कोरोना वैक्सीनेशन के अगले और दूसरे फेज की शुरुआत कल (एक मार्च) से हो रही है। इस फेज में शामिल होने वाले लोग सोमवार सुबह नौ बजे से रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। यह रजिस्ट्रेशन कोविन पोर्टल या फिर अन्य आईटी ऐप्लीकेशंस पर कराया जा सकेगा। सरकार ने रविवार शाम को अगले फेज के वैक्सीनेशन के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि अगले फेज में शामिल होने वाले लोग वैक्सीनेशन के लिए किसी भी समय और कहीं पर भी कोविन 2.0 पोर्टल पर रजिस्टर्ड करवा सकते हैं।

सोमवार से देश में 60 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों का टीकाकरण होना है। इसके अलावा, 45 साल से अधिक उम्र वाले वे लोग भी वैक्सीन लगवा सकते हैं, जिन्हें को-मॉर्बिडिटीज है। यह वैक्सीनेशन प्राइवेट और सरकारी अस्पतालों में होगा। सरकारी अस्पतालों में मुफ्त में वैक्सीन लगाई जाएगी, जबकि प्राइवेट में इसके लिए रुपये देने पड़ेंगे। सरकार ने अधिकतम राशि 250 रुपये तय कर दी है।  

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि प्राइवेट अस्पताल कोविड-19 टीके की प्रति खुराक के लिए 250 रुपये तक की फीस ले सकते हैं। पीटीआई को एक आधिकारिक सूत्र ने बताया, ''टीके के लिए अधिकतम शुल्क 250 रुपये लिया जाएगा, जिसमें 150 रुपये टीके की कीमत और 100 रुपये सेवा शुल्क है। यह व्यवस्था अगले आदेशों तक लागू रहेगी।''

मंत्रालय ने वैक्सीनेशन में शामिल किए जाने वाले 45 से 59 वर्ष की आयु के लोगों में 20 गंभीर बीमारियों के बारे में भी बताया। इनमें हार्ट संबंधी बीमारी, सीटी / एमआरआई-स्ट्रोक, 10 साल से अधिक समय से डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, किडनी की बीमारी आदि शामिल हैं। सरकार ने बताया था कि आयुष्मान भारत-पीएमजेएवाई के तहत लगभग 10,000 प्राइवेट अस्पतालों, सीजीएचएस के तहत रजिस्टर्ड 600 से अधिक अस्पतालों और राज्य सरकारों की स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के तहत अन्य निजी अस्पताल कोविड टीकाकरण केन्द्रों (सीवीसी) के रूप में शामिल हो सकते हैं।

करवा सकेंगे ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन
कोरोना वैक्सीनेशन के लिए ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन कराने की सुविधा उपलब्ध होगी, ताकि लोग अपनी पसंद के टीकाकरण सेंटर पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराएं और टीका लगवाएं। मंत्रालय ने कहा था कि लाभार्थी अपनी पसंद के कोविड-19 टीकाकरण केंद्र (सीवीसी) को चुन सकते हैं और टीका लगवाने के लिए अपना समय निर्धारित करवा सकते हैं। सभी को फोटो वाले आईडी कार्ड--आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र--आदि लेकर टीकाकरण केंद्र जाना होगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Corona Vaccine Registeration: Next phase of corona vaccination will start tomorrow for 60 plus person registration will be done on the COWIN 2 0 portal from tomorrow morning 9 am