DA Image
15 दिसंबर, 2020|3:01|IST

अगली स्टोरी

कोरोना वैक्सीन: कोविड-19 के टीके के आपात इस्‍तेमाल के लिए मंजूरी मांगेगी मॉडर्ना

coronavirus vaccine

अमेरिकी दवा कंपनी मॉडर्ना ने कोरोना वायरस के वैक्सीन के बड़े पैमाने पर इस्तेमाल के लिए अमेरिका और यूरोप के नियामकों से मंजूरी मांगेगी। नियामक एमआरएनए वैक्सीन के ट्रायल से जुड़े डेटा को देखेंगे और यह फैसला लेंगे कि यह सुरक्षित है कि नहीं। वो यह भी देखेंगे कि इसे सभी पर इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी जा सकती है या नहीं। मॉडर्ना ने सोमवार को एक बार फिर दावा किया कि शोध के ताजा आंकड़ों में उसकी वैक्सीन 94 प्रतिशत से ज्यादा कारगर निकली है। इसका कोई गंभीर साइड इफेक्ट भी नहीं है। कंपनी जल्द ही अमेरिका और यूरोप में अपनी वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल के लिए अनुमति मांगने जा रही है। कंपनी ने दावा किया है कि यह वैक्सीन सभी तरह के वर्गों और समूहों के लोगों में प्रभावी रही है। कई गंभीर मामलों में यह सौ फीसदी तक कारगर रही।

परीक्षण में 30 हजार लोगों ने भाग लिया

मॉडर्ना ने अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट्स ऑफ हेल्थ के सहयोग से वैक्सीन विकसित की है। उनकी वैक्सीन के परीक्षण में 30 हजार से अधिक लोगों ने भाग लिया है। पिछले सप्ताहांत आए विस्तृत नतीजों के अनुसार यह वैक्सीन 94.1 फीसद कारगर पाई गई। हालांकि कंपनी ने 16 नवंबर को अंतरिम आंकड़े जारी कर अपनी वैक्सीन के 94.5 फीसदी कारगर होने की बात कही थी।  

एफडीए के समक्ष आंकड़े पेश करेंगे 

कंपनी के चीफ मेडिकल अफसर डॉ. टाल जैक्स ने कहा कि हम लोगों ने वैक्सीन के परीक्षण के दौरान ही कई लोगों की जान बचा ली। उन्होंने कहा कि अंतिम नतीजों में जब हमें इस बात की जानकारी हुई तो खुशी से आंसू निकल पड़े। समझा जाता है कि मॉडर्ना एफडीए के समक्ष अपने आंकड़े 17 दिसंबर को पेश करेगी, जबकि फाइजर को दस दिसंबर को अपने आंकड़े और नतीजे पेश करने हैं। ये दोनों वैक्सीन दो खुराक वाली हैं। दोनों के लिए कोल्ड चेन की जरूरत है। 

जल्द आएगा बाजार में 

उल्लेखनीय है फाइजर के बाद मॉडर्न दूसरी अमेरिकी वैक्सीन है, जो जल्द ही बाजार में उतरने की तैयारी में है। फाइजर ने करीब एक सप्ताह पहले आपात इस्तेमाल की इजाजत के लिए अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) से अनुमति मांगी है। इस साल के अंत तक मॉडर्ना दो करोड़ डोज उपलब्ध कराने की तैयारी में है। वहीं, अगले साल के अंत तक कंपनी पचास करोड़ से लेकर एक अरब डोज बाजार में उपलब्ध करा देगी।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Corona vaccine Moderna to seek approval for emergency use of covid 19 vaccine