DA Image
हिंदी न्यूज़ › देश › कोरोना वैक्सीनेशन: केंद्र सरकार ने अब तक ऑर्डर कीं कोरोना की 100 करोड़ वैक्सीन, 34 करोड़ को लगा पहला टीका
देश

कोरोना वैक्सीनेशन: केंद्र सरकार ने अब तक ऑर्डर कीं कोरोना की 100 करोड़ वैक्सीन, 34 करोड़ को लगा पहला टीका

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Nootan Vaindel
Thu, 29 Jul 2021 09:23 AM
कोरोना वैक्सीनेशन: केंद्र सरकार ने अब तक ऑर्डर कीं कोरोना की 100 करोड़ वैक्सीन, 34 करोड़ को लगा पहला टीका

देश में कोरोना टीकाकरण अभियान को शुरू हुए छह महीने से ज्यादा का समय बीत चुका है और इस बीच सरकार 100 करोड़ कोरोना वैक्सीन का ऑर्डर दे चुकी है। राज्यसभा में किए गए एक सवाल का जवाब देते हुए स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने यह जानकारी दी। अभी दो हफ्ते पहले सरकार के कोविशील्ड और कोवैक्सीन समेच 66 करोड़ डोज का ऑर्डर दिया है। वहीं दूसरे सवाल का जवाब देते हुए प्रवीण ने कहा कि देश में कम-से-कम 34,4 करोड़ लोगों की कोरोनी की पहली खुराक मिल चुकी है।

केंद्र सरकार ने 16 जुलाई तक कोरोना की 100 करोड़ वैक्सीन का ऑर्डर दे दिया था। भारती प्रवीण ने बताया कि इन टीकों में कोवैक्स (वैश्विक स्तर पर विभिन्न देशों के लिए टीके एकत्रित करने की पहल ) से मिले टीके शामिल नहीं है, न हीं इसमें राज्य द्वारा खरीदे गए टीके शामिल हैं और निजी अस्पतालों द्वारा ऑर्डर की गईं खुराकें भी इसमें शामिल नहीं हैं।

12 मार्च तक सरकार ने केवल 18.6 करोड़ खुराक का ऑर्डर दिया था, जिसके बाद 5 मई को 16 करोड़ का ऑर्डर दिया था। मई के अंत तक, उसने कोविशील्ड की 26.6 करोड़ खुराक और कोवैक्सीन की आठ करोड़ खुराक का ऑर्डर दिया था।

विदेशी वैक्सीन निर्माताओं को दिए गए आदेशों का विवरण मांगने के सवाल के जवाब में, मंत्री ने कहा कि सरकार ने विदेशी निर्माताओं से कोविड के टीकों की खरीद से संबंधित विभिन्न मुद्दों से निपटने के लिए एक टीम का गठन किया था और यह कि “यह टीम विदेशी निर्माताओं के साथ लगातार बातचीत कर रही है।"

राज्‍यसभा में एक अन्‍य सवाल के जवाब में स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने कहा क‍ि कोविन पोर्टल के अनुसार, 25 जुलाई तक लगभग 34.4 करोड़ लोगों को कोरोना की कम से कम एक खुराक दी जा चुकी है. वहीं इस अवधि में ही 18 वर्ष और इससे अधिक उम्र के लगभग 65.5% लोगों को कोरोना वैक्‍सीन की दूसरी खुराक भी दी जा चुकी है.

संबंधित खबरें