DA Image
हिंदी न्यूज़ › देश › देश में कोरोना की तीसरी लहर ने दी दस्तक? केरल में कंप्लीट वीकेंड लॉकडाउन
देश

देश में कोरोना की तीसरी लहर ने दी दस्तक? केरल में कंप्लीट वीकेंड लॉकडाउन

लाइव हिन्दुस्तान,तिरुवनंतपुरम।Published By: Himanshu Jha
Sun, 01 Aug 2021 03:25 PM
देश में कोरोना की तीसरी लहर ने दी दस्तक? केरल में कंप्लीट वीकेंड लॉकडाउन

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच केरल में कोविड​​​​-19 के मामलों में वृद्धि को देखते हुए रविवार को पूर्ण लॉकडाउन कर दिया गया है। केरल सरकार ने गुरुवार को 31 जुलाई से एक अगस्त तक पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की थी। तिरुवनंतपुरम और कोच्चि में सड़कें सुनसान रहीं और केवल आवश्यक वस्तुओं की बिक्री करने वाली दुकानों को ही खुले रहने की अनुमति दी गई।

1.54 लाख के सक्रिय मामलों के साथ केरल देश में कुल सक्रिय मामलों में 37.1 प्रतिशत का योगदान दे रहा है। पिछले 7 दिनों में यहां 1.41 की वृद्धि देखी गई है।  राज्य में प्रतिदिन औसतन 17,443 मामले सामने आ रहे हैं। राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि छह जिले साप्ताहिक पॉजिटिव मामलों में 10 प्रतिशत से अधिक की रिपोर्ट कर रहे हैं।

इससे पहले केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने बताया कि शनिवार को राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमण के 20,624 नए मामले आए जिन्हें मिलाकर राज्य में अबतक संक्रमित हुए मरीजों की संख्या 33,90,761 हो गई है। वहीं, पिछले 24 घंटों में 80 मरीजों की मौत के साथ राज्य में महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या 16,781 तक पहुंच गई है। बता दें कि केरल में आज यानी 1 अगस्त को भी कंप्लीट लॉकडाउन है। 

केरल में बढ़ते मामलों के बीच, केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) के निदेशक डॉ. एस के सिंह की अध्यक्षता में छह सदस्यों की एक टीम भेजी है। केंद्र की टीम को कोविड-19 प्रबंधन के लिए प्रभावी सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय स्थापित करने में राज्य स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ सहयोग करने के लिए भेजा गया है।

राज्य में कोविड-19 के मामलों में अचानक आई तेजी के बाद केरल गई छह सदस्यीय उच्च स्तरीय टीम दस जिलों का दौरा करेगी। शनिवार को टीम अलपुझा पहुंची थी। टीम राज्य के सबसे बुरी तरह प्रभावित, मुख्य रूप से दक्षिणी और उत्तरी जिलों का दौरा करेगी, जो अधिक मामलों की रिपोर्ट कर रहे हैं। एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी एएनआई को यह जानकारी दी है।

अधिकारी ने कहा, "यात्रा के बाद 2 अगस्त को राज्य के मुख्य सचिव और विभिन्न अन्य विभागों के सचिवों के साथ एक ब्रीफिंग होगी। अन्य अधिकारी भी ऑनलाइन ब्रीफिंग में शामिल होंगे।"

संबंधित खबरें