DA Image
25 मई, 2020|4:11|IST

अगली स्टोरी

निजामुद्दीन के तबलीगी जमात से देशभर में फैला कोरोना, पिछले 24 घंटे में 227 नए पॉजिटिव केस

corona virus spread from tabligi jamaat in nizamuddin  ani twitter pic

दक्षिणी दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात के मरकज में करीब दो हजार लोग शामिल हुए थे, जहां से अब देशभर में कोरोना के संक्रमण फैलने का मामला सामने आया है। मरकज में आए लोगों में से अब तक सिर्फ राजधानी दिल्ली में ही 24 में कोरोना पॉजिटिव केस सामने आया है। इनमें कोरोना पॉजिटिव के छह मामले रविवार को सामने आए थे जबकि सोमवार को 18 मामले आए हैं। मरकज में शामिल होने आए लोगों में करीब 100 से ज्यादा विदेशी थे, बांग्लादेश, श्रीलंका, अफगानिस्तान, मलेशिया, सऊदी अरब, इंग्लैंड और चीन से थे।

मरकज में शामिल लोगों में से 6 की तेलंगाना में कोरोना से मौत

तेलंगाना के मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा कि मरकज में शामिल होने के लिए दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में 13 और 15 मार्च को कई लोग गए थे। उनमें से कुछ लोग तेलंगाना के भी थे। इनमें से छह लोगों की मौत हो गई है। तेलंगाना के मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा कि जिन छह लोगों की मौत हुई है, वे सभी कोरोना पॉजिटिव थे।

तेलंगाना सीएमओ की तरफ से आगे कहा गया है कि जो भी लोग दिल्ली में मरकज में गए उन्हें दिल्ली अथॉरिटीज को सूचित करना चाहिए। सरकार उनका फ्री में जांच और इलाज कराएगी। किसी को भी इस बारे में कोई सूचना है तो वे सरकार को जरूर बताएं।

ये भी पढ़ें: निजामुद्दीन के मरकज में शामिल 200 संदिग्ध में से 24 पॉजिटिव, 6 की मौत

दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके से बसों में चेकअप के लिए गए लोग

निजामुद्दीन इलाके में मरकज में शामिल लोगों में कोरोना के नए मामले सामने आने के बाद वहां से लोगों को बसों में भरकर दिल्ली के विभिन्न इलाकों में जांच लेकर जाया जा गया है। निजामुद्दीन स्थित तब्लीगी जमात के मरकज में लॉकडाउन नियमों का उल्लंघन कर लोग एकजुट हुए थे। इसके बाद यहां पर मरकज में शामिल हुए लोगों में लगातार कोरोना पॉजिटिव के मामले सामने आ रहे हैं।

पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना पॉजिटिव के आए 227 नए मामले

पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना पॉजिटिव के 227 नए मामले आए हैं, जो अब तक एक दिन में सबसे ज्यादा केस हैं। इसके बाद भारत में कोरोना के कुल मामले अब तक बढ़कर 1251 हो गए हैं। इनमें से 1117 एक्टिव केस हैं, 112 इलाज हो चुके और 32 मौत शामिल है।

जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम को क्वारंटाइन सेंटर में बदलने का आदेश

इसके साथ ही, निजामुद्दीन का मामला सामने आने के बाद जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम को क्वारंटाइन में बदलने का आदेश दिया गया है। डीडीएमए चेयरपर्सन हरलीन कौर ने आदेश जारी करते हुए कहा कि जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम परिसर को कोविड-15 क्वारंटाइन फैसिलिटी के तौर पर किया जा सकता है। दिल्ली सरकार ने निजामुद्दीन के मरकज के मौलाना के खिलाफ पुलिस से एफआईआर की मांग की है।

निजामुद्दीन के एक स्थानीय निवासी ने बताया कि मरकज में करीब 600 लोग थे जिनमें से फिलहाल 200 लोगों को कोरोना संक्रमण जांच के लिए अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया गया है और मरकज के आसपास के इलाके को पूरी तरह सील कर दिया गया है।

उधर, निजामुद्दीन मरकज के प्रवक्ता डॉक्टर मोहम्मद शोएब ने कहा, कल हमने प्रशासन को नामों की लिस्ट दी है, जिन्हें स्वास्थ्य की समस्याएं थी, जैसे कोल्ड या बुखार। कुछ लोगों को उम्र और ट्रैवल हिस्ट्री के आधार पर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हमारे पास अभी तक कोई कोरोना के कंफर्म केस नहीं है।

ये भी पढ़ें: दिल्ली में निजामुद्दीन के मरकज से मिले कोरोना के 200 संदिग्ध, 100 विदेशी नागरिक

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Corona spread across the country due to Nizamuddin Tabligi Jamaat 227 new corona cases during past 24 hours