DA Image
30 मई, 2020|4:19|IST

अगली स्टोरी

कोरोना: ओडिशा सरकार ने 30 अप्रैल तक बढ़ाया लॉकडाउन, 17 जून तक बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, केंद्र से की यह मांग

naveen patnaik govt odisha first state to extend corona lockdown till april 30

1 / 2Naveen Patnaik Govt Odisha First state to extend corona lockdown till April 30

odisha cm naveen patnail  ht file photo

2 / 2Odisha CM Naveen Patnail (HT File Photo)

PreviousNext

देश में कोरोना वायरस के जारी कहर के बीच ओडिशा सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा दिया है। 21 दिनों के देशव्यापी लॉकडाउन खत्म होने से पहले ही ओडिशा सरकार ने कोरोना लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ाने का फैसला किया है और ऐसा करने वाला यह देश का पहला राज्य बन गया है। राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि 17 जून तक राज्य में सभी शैक्षणिक संस्थान भी बंद रहेंगे। साथ ही उन्होंने केंद्र सरकार से 30 अप्रैल तक ट्रेन और हवाई सेवा को शुरू नहीं करने की अपील की है। बता दें कि पीएम मोदी ने 14 अप्रैल तक लॉकडाउन का ऐलान किया है।

ओडिशा सरकार का यह फैसला ऐसे वक्त में आया है, जब देशव्यापी लॉकडाउन को आगे बढ़ाने को लेकर केंद्र सरकार विचार कर रही है। हालांकि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राजनीतिक दलों के साथ बातचीत में कहा कि 14 अप्रैल को लॉकडाउन हटाना संभव नहीं है। माना जा रहा है कि शनिवार को मुख्यमंत्रियों संग बैठक के बाद पीएम मोदी लॉकडाउन को लेकर अंतिम फैसला ले सकते हैं। लेकिन जिस तरह से राज्यों के अनुरोध आ रहे हैं, उससे यह संकेत मिल रहे हैं कि लॉकडाउन को बढ़ाया जाएगा।

 

शनिवार को हो सकता है देशव्यापी लॉकडाउन पर फैसला
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना संकट पर विचार करने के लिए दूसरी बार राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक बुलाई है। बैठक 11 अप्रैल शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये होगी। माना जा रहा है इसी बैठक में लॉकडाउन के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंतिम फैसला लेंगे। दरअसल, ये दूसरी बार होगा जब प्रधानमंत्री कोरोना वायरस के मसले पर सभी मुख्यमंत्रियों से सीधी वार्ता करेंगे। इससे पहले देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लागू करने के बाद पीएम मोदी ने हर राज्य के सीएम से चर्चा की थी और कोरोना से निपटने की तैयारियों के बारे में जानकारी ली थी। वहीं, सरकार के सूत्रों ने बताया था कि कई राज्यों से अनुरोध मिलने के बाद सरकार लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाने पर विचार कर रही है।

ओडिशा में कोरोना के मामले
ओडिशा में अब तक कोरोना वायरस के 45 मामले सामने आ चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी नए आंकड़ों के मुताबिक, ओडिशा में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 45 है। इनमें से दो लोगों का उपचार कर अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है, वहीं एक की मौत हो चुकी है।

देश में कोरोना की स्थिति
भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 5,734 हो गई है, जबकि देश में महामारी के चलते कुल 166 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य  मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, वर्तमान में कोविड-19 संक्रमण से कुल 5095 लोग संक्रमित है, जबकि उपचार के बाद पूर्ण रूप से स्वस्थ हुए 472 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। वर्तमान में कुल 1,135 सक्रिय मामलों के साथ महाराष्ट्र की स्थिति सबसे अधिक खराब है। यहां 117 मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है, जबकि महामारी से अब तक के सबसे अधिक प्रभावित राज्य में 72 लोगों की मौत हो गई। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Naveen Patnaik Govt Odisha First state to extend corona lockdown till April 30 before 21 days lockdown April 14 likely extension by PM Narendra Modi