DA Image
26 मई, 2020|6:02|IST

अगली स्टोरी

कोरोना: लॉकडाउन से अधिक सख्त है सील, दवा-राशन की दुकानें सब बंद, जानें यूपी-दिल्ली के हॉटस्पॉट इलाकों में क्या पड़ेगा असर

lockdown

कोरोना वायरस का कहर लगातार तेजी से बढ़ता जा रहा है। कोरोना के खतरनाक प्रकोप से बचने के लिए ही देश में लॉकडाउन जारी है। मगर अब यूपी और दिल्ली की सरकारें लॉकडाउन से एक कदम आगे बढ़ गई हैं और उन्होंने अपने राज्यों के चिन्हित कोरोना हॉटस्पॉट इलाकों को पूरी तरह से सील कर दिया है। उत्तर प्रदेश के जहां 15 जिलों के हॉटस्पॉट वाले इलाकों को आज से पूरी तरह सील कर दिया गया, वहीं राजधानी दिल्ली के 21 हॉटस्पॉट वाले इलाकों को भी सील कर दिया गया है। हॉटस्पॉट को सील किए जाने का मतलब है कि अब इन इलाकों में बैंक, आवश्यक वस्तुओं, दवा-सब्जी की दुकानें भी पूरी तरह से बंद रहेंगी। इतना ही नहीं, यहां मीडिया को भी जाने की इजाजत नहीं होगी, जिससे सोशल डिस्टेंसिंग व लॉकडाउन का कड़ाई से पालन हो सके। यानी यहां सब कुछ पूरी तरह से बंद होगा। जो भी जरूरत की चीजें हैं, उसकी होम डिलीवरी कराई जाएगी। तो चलिए जानते हैं सील किए गए कौन-कौन हॉटस्पॉट हैं और इनमें क्या-क्या मिलेगा और क्या-क्या नहीं....

यूपी के 15 जिलों में हॉटस्पॉट इलाकों को सील किया गया
उत्तर प्रदेश की सरकार ने 15 जिलों में जिन हॉटस्पॉट इलाकों को सील किया है, वहां किसी प्रकार की आवाजाही नहीं होगी। इन इलाकों में सप्लाई की व्यवस्था सिर्फ होम डिलीवरी के जरिए ही होगी। फल, सब्जी, दवा व राशन इत्यादि की व्यवस्था होम डिलीवरी के माध्यम से हर घर तक पहुंचेगी। इस दौरान कोरोना पॉजिटिव लोगों के संपर्क में आए हर एरिया व लोगों को चिह्नित कर क्वारंटाइन व सैनेटाइज किया जा रहा है। इन इलाकों में ड्रोन की मदद से निगरानी की जाएगी। 

15 जिलों के हॉटस्पॉट सील, सबसे ज्यादा आगरा के
पूरी तरह लीक किए गए इलाकों में सबसे ज्यादा आगरा के 22 मोहल्ले हैं। गाजियाबाद में 13, लखनऊ में 12, गौतमबुद्धनगर में 12, कानुपर नगर में 12, वाराणसी में 4, शामली में 3, मेरठ में 7, बरेली में एक, बुलंदशहर में 3, बस्ती में 3, फिरोजबाद में 3, सहारनपुर में 4, महाराजगंज में 3 और सीतापुर में एक क्षेत्र को पूरी तरह से सील कर दिया गया है।

सील किए गए इलाकों में सड़कों पर चिकित्सा स्वास्थ्य व अन्य आवश्यक सेवाओं की आपूर्ति में लगे व्यक्तियों के अलावा अन्य किसी व्यक्ति को बाहर निकलने की इजाजत नहीं होगी। इन क्षेत्रों में रहने वालों को घरों में ही रहना होगा। पुलिस इसके लिए सघन पेट्रोलिंग करती रहेगी। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिए गए निर्देशों का कड़ाई से पालन लोगों को करना होगा।

  • जिलों में जारी पासों की नए सिरे से समीक्षा करते हुए अनावश्यक पासों को निरस्त करने के निर्देश भी दे दिए गए हैं। प्रभावित क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं की शत-प्रतिशत होम डिलीवरी की व्यवस्था होगी। सभी घरों की जांच करते हुए सैनिटाइजेशन कराया जाएगा।
  •  सील किए गए इलाकों को लगातार सैनिटाइज़ किया जाएगा, इसके लिए फायर सर्विस की मदद ली जाएगी।
  •  चिन्हित स्थानों पर सिर्फ पुलिस, स्वास्थ्यकर्मी और सफाईकर्मी ही आ-जा सकेंगे, बाकि किसी को भी एंट्री नहीं मिलेगी.

दिल्ली में 21 हॉटस्पॉट सील किए गए
दिल्ली में कोरोना हॉट स्पॉट के लिए चिन्हित किए गए 21 इलाकों में अब स्थानीय लोगों की आवाजाही करने पर पाबंदी हो गई है। उस इलाके में ना तो कोई बाहर जा सकेगा और ना ही कोई अंदर आ पाएगा। उनकी जरूरत के सारे सामान उन्हें घर पर ही उपलब्ध कराएं जाएंगे। इन सभी 21 इलाकों को सील करके पुलिस इसकी निगरानी रखेगी। इन 21 स्थानों में लुटियन दिल्ली का पहला इलाका बंगाली मार्केट बुधवार को ही जुड़ा है। वहां पर तीन कोरोना मरीज आएं है। 

सील किए जाने के बाद उस जिले की टास्क फोर्स उस इलाके की पूरी निगरानी करेगा। कुल 27 सदस्यों वाली इस टीम का नेतृत्व डीएम करेंगे। स्वास्थ्य विभाग की एक टीम रोजाना पीपीई पहनकर लोगों के घर-घर जाएंगे। यह पता लगाएंगे कि किसी में कोरोना के लक्षण तो नहीं है। अगर किसी को कोई लक्षण मिलता है तो उसकी जांच की जाएगी। उस पूरे इलाके के सैनिटाइज करने की जिम्मेदारी दिल्ली नगर निगम की होगी। 

  • बाहर जाने पर होगी पाबंदी, घर पर मिलेगी जरूरी सेवाएं
  • बाहर जाने पर होगी पाबंदी, घर पर मिलेगी जरूरी सेवाएं 
  • क्वारंटाइन हो जाएगा पूरा इलाका

दिल्ली के इन इलाकों को किया गया सील
1- मालवीय नगर, गांधी पार्क के पास की सभी प्रभावित गली

2-L-1 संगम विहार, गली नंबर-6

3-शाहजहांबाद सोसोइटी, प्लॉट नंबर-1, सेक्टर-11, द्वारका

4-दिनपुर गांव

5-मरकज मस्जिद और निजामुददीन बस्ती

6-निजामुद्दीन वेस्ट (G और D ब्लॉक) इलाके

7-B-ब्लॉक, जहांगीरपुरी

8-कल्याणपुरी में गली नंबर-14 में मकान नंबर 141 से 180 तक

9-मंसारा अपार्टमेंट, वसुंधरा एन्क्लेव, दिल्ली

10-खिचड़ीपुर की 3 गलियां, जिनमें मकान नंबर 5/387 भी शामिल

11-गली नंबर-9, पांडव नगर

12-वर्धमान अपार्टमेंट, मयूर विहार, फेज-1 एक्सटेंशन

13-मयुरध्वज अपार्टमेंट, आईपी एक्सटेंशन, पटपड़गंज

14-किशनकुंज एक्सटेंशन गली नंबर4 में मकान नंबर J-3/115(नगर डेयरी) से मकान नंबर J-3/108 (अनवर वाली मस्जित चौक तक)

15-किशन कुंज एक्सटेंशन में गली नंबर 4 के मकान नंबर J- 3/101 से मकान नंबर J-3/107 तक।

16-वेस्ट विनोद नगर का गली नंबर 5, A ब्लॉक (मकान नंबर A-176 से A-189 तक)

17-दिलशाद गार्डन के J, K, L और H पॉकेट्स

18- ओल्ड सीमापुरी के G, H और J ब्लॉक्स

19- दिलशाह कॉलोनी के F-70 से 90 तक

20-प्रताप खंड, झिलमिल कॉलोनी

21-बंगाली मार्केट

लॉकडाउन से कैसे अलग है सील
दरअसल, लॉकडाउन में दैनिक उपयोग की वस्तुओं की खरीदारी की छूट रहती है। लोग सब्जी, राशन और दवा खरीदने के लिए घरों से बाहर निकल सकते हैं, मगर सील करने के बाद वह घर से बाहर भी नहीं निकल सकते हैं। उनके उपयोग और जरूरत के सारे सामान उनके घर पर ही उपलब्ध कराए जाएंगे। यहां तक कि सील में बैंक और दवा की दुकानें भी बंद रहती हैं। इन इलाकों में न तो कोई बाहर से आ सकता है और न ही जा सकता है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:corona lockdown Coronavirus hotspot areas sealed in delhi uttar pradesh Know what will affect