DA Image
12 जुलाई, 2020|6:01|IST

अगली स्टोरी

कोरोना के कहर के बीच यूपी में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के खिलाफ शिकायत दर्ज

chinese president xi jinping  file pic

चीन से फैला कोरोना वायरस भारत समेत दुनिया के करीब 200 देशों में कहर मचा रहा है। इस बीच  उत्तर प्रदेश के लखीमपुर जिले में 40 से अधिक लोगों ने प्रदेश में कोरोना वायरस की स्थिति को लेकर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। शिकायत दर्ज कराने वालों में वकील और सामाजिक कार्यकर्ता शामिल हैं, जिन्होंने लाखों लोगों के जीवन को खतरे में डालने के लिए कोरोना वायरस को फैलने देने के लिए जिनपिंग को जिम्मेदार माना है। 

दरअसल, चीन का वुहान शहर इस बीमारी के प्रकोप का केंद्र रहा जिसके कारण दिसंबर से लेकर दुनिया भर में अब तक 40 हजार से अधिक लोग जान गंवा चुके हैं और करीब 9 लाख लोगों को संक्रमित कर चुका है। लखीमपुर में एक शख्स कोरोना पॉजिटिव निकला है, जिसका इलाज चल रहा है जबकि पड़ोसी पीलीभीत से दो मामले सामने आए हैं।

यह भी पढ़ें- भारत में 93 और 88 वर्षीय बुजुर्ग कपल ने दी खतरनाक कोरोना को मात, जानें कैसे मौत के मुंह से बचकर आ गए

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने स्वीकार किया कि उन्हें शिकायतें मिली हैं लेकिन उन्होंने कहा कि वे मामले में आगे बढ़ने से पहले कानूनी राय लेंगे। अधिकारी ने कहा, 'यह मुद्दा अंतरार्ष्ट्रीय मामले से जुड़ा है और हम इस तरह की शिकायतों के आधार पर आगे नहीं बढ़ सकते हैं।' नेपाल के कई प्रवासियों ने भी इस तरह की स्थिति पैदा करने के लिए चीनी राष्ट्रपति के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। चीन में वायरस फैलना शुरू होने के बाद, शुरुआती दिनों में डॉक्टरों ने आगाह करने की कोशिश की और मीडिया रिपोर्टों में कहा गया कि उन्हें ऐसा करने से रोका गया।

क्या है कोरोना वायरस से दुनिया की स्थिति
कोरोना वायरस पूरी दुनिया में कहर मचा रहा है। विश्व के अधिकांश (अब तक 185) देशों में फैल चुके कोरोना वायरस (कोविड 19) का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है और इस खतरनाक वायरस से दुनिया भर में अब तक 41355 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि करीब 838445 लोग इससे संक्रमित हैं। भारत में भी कोरोना वायरस का संक्रमण फैलता जा रहा है और देश में कल कोरोना वायरस के सौ से ज्यादा नये मामले सामने आने के बाद इसके संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1397 हो गई है जबकि तीन और मरीजों की मौत होने की बाद मृतकों का आंकड़ा 35 हो गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि देश में कोरोना के 1397 मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:corona Lockdown complaint filed against Xi Jinping by 40 people in UP Lakhimpur over coronavirus spread