DA Image
29 मई, 2020|9:49|IST

अगली स्टोरी

कोरोना ने गुजरात में 14 महीने के मासूम की ली जान, 24 घंटे में 508 नए केस, 13 की मौत

coronavirus in china  file pic

देश में लगातार खतरनाक कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है। कोरोना के चलते गुजरात के जामनगर में मंगलवार को 14 महीने का एक मासूम जिंदगी की जंग हार गया।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि प्रवासी कामगार के 14 माह के शिशु की पांच अप्रैल को जामनगर के सरकारी अस्पताल में मौत हो गई। बयान के अनुसार अस्पताल मे भर्ती कराए जाने के वक्त से ही उसकी हालत गंभीर थी। दो दिन पहले उसे संक्रमित पाया गया था और बच्चा वेंटिलेटर पर था। उसके कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था। बयान के अनुसार राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वाला वह सबसे कम उम्र का मरीज बन गया है।

गुजरात में मंगलवार को कोरोना के 29 नए मामले

गुजरात में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 29 न‍ए मामले सामने आने के बाद कोविड-19 प्रभावित लोगों की संख्या 175 पहुंच गई है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। मंगलवार को दर्ज हुए नए मामलों में से 19 संक्रमित मरीज अहमदाबाद के हैं जिसके बाद जिले में कुल संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 83 पहुंच गई है।

मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) जयंति रवि ने बताया कि आज सूरत और पाटन में तीन-तीन मामले जबकि भावनगर, आनंद, साबरकांठा और राजकोट में एक-एक मामले की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि मंगलवार को सूरत में दो और पाटन में एक मरीज की मौत के बाद ऐसे मामले की संख्या बढ़ कर 15 हो गई है।

सूरत में 52 वर्षीय व्यक्ति स्थानीय स्तर पर वायरस से संक्रमित हुआ था और एसएमआईएमईआर अस्पताल में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। एक अधिकारी ने बताया कि सोमवार को आई जांच रिपोर्ट में उसके संक्रमित होने की पुष्टि हुई। सूरत के नगर निगम उपायुक्त (स्वास्थ्य) आशीष नाइक ने कहा कि सूरत में ही 65 वर्षीय एक व्यक्ति में पांच अप्रैल को कोविड -19 के संक्रमण की पुष्टि हुई थी। मंगलवार को इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

 

देशभर में 24 घंटे के दौरान 508 नए केस

देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते मंगलवार को मृतकों का आंकड़ा 124 हो गया है और संक्रमित मरीजों की संख्या 4,789 पर पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मंगलवार (7 अप्रैल) को शाम छह बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 508 नए मामले सामने आये हैं और इस दौरान 13 मरीजों की मौत हुई। देश में 4,312 संक्रमित मरीजों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है, जबकि 352 लोगों को इलाज के बाद स्वस्थ होने पर अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है और एक व्यक्ति विदेश जा चुका है। कुल मामलों में 66 विदेशी नागरिक हैं। मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में मध्य प्रदेश में चार, महाराष्ट्र और राजस्थान में तीन-तीन एवं गुजरात, ओडिशा और पंजाब में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

मध्यप्रदेश में 57 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 313

मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण के 57 नए मामले सामने आने के बाद प्रदेश में इस बीमारी की चपेट में आने वालों की तादाद बढ़कर 313 पर पहुंच गई है। अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश की राजधानी भोपाल में पिछले 24 घंटों में सबसे ज्यादा 24 मामले सामने आये हैं। इसी के साथ भोपाल में ऐसे मरीजों की संख्या बढ़कर 85 हो गई है, जिनमें चिकित्सकों सहित स्वास्थ्य विभाग के 40 कर्मचारी और एक नगर पुलिस अधीक्षक सहित 12 पुलिसकर्मी शामिल हैं।

 प्रदेश की आर्थिक राजधानी माने जाने वाले शहर इन्दौर में अब तक सर्वाधिक 173 संक्रमित मरीज मिले हैं। पिछले 24 घंटों में इन्दौर में कोरोना वायरस के 22 नए मरीजों का पता चला है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश में अब तक 23 लोगों की मौत कोरोना वायरस के संक्रमण से हो चुकी है, जिनमें से इंदौर में 15, उज्जैन में पांच एवं भोपाल, खरगोन एवं छिंदवाड़ा में एक-एक मौत शामिल हैं।

बिहार में कोरोना संक्रमित मामलों की संख्या बढकर 38 हुई

बिहार में मंगलवार को छह लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के साथ ही प्रदेश में कोविड-19 के मरीजों की संख्या बढकर 38 हो गयी। इस बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस बीमारी से उबरने वाले 12 लोगों को बधाई एवं शुभकामनायें दी हैं।   बिहार स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने कहा कि सीवान में पश्चिम एशिया की यात्रा से लौटे एक कोविड-19 रोगी के संपर्क में आने से उनके परिवार की तीन महिलाएं तथा एक पुरूष संक्रमित पाए गए। इसके अलावा बेगूसराय में दो लडके 15 और 16 वर्षीय कोरोना वायरस से संक्रमित मिले। बिहार में रविवार और सोमवार को इस बीमारी का कोई नया मामला नहीं आया था। इस बीमारी के कारण मुंगेर के एक निवासी की 21 मार्च को मौत हो गयी थी । बिहार में कारोना वायरस से संक्रमित 12 मरीज अबतक ठीक भी हुए हैं ।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Corona killed 14-month-old in Gujarat 508 new cases in 24 hours 13 died on Tuesday