ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशक्लास टॉपर निमिशा पर पड़ी कोरोना की मार, पिता के पास नहीं थे स्कूल फीस देने के पैसे, छोड़नी पड़ी पढ़ाई

क्लास टॉपर निमिशा पर पड़ी कोरोना की मार, पिता के पास नहीं थे स्कूल फीस देने के पैसे, छोड़नी पड़ी पढ़ाई

बीते साल मार्च के महीने में निमिषा कश्यप काफी खुश थीं। वह कोरोना के कारण देश में लगाए गए लॉकडाउन के कारण घर पर अटक गई थी। उसके शैक्षणिक रिकॉर्ड के आधार पर उसे कक्षा 6 से 7...

क्लास टॉपर निमिशा पर पड़ी कोरोना की मार, पिता के पास नहीं थे स्कूल फीस देने के पैसे, छोड़नी पड़ी पढ़ाई
राजीव मल्लिक, एचटी,नई दिल्ली।Tue, 29 Dec 2020 08:38 AM
ऐप पर पढ़ें

बीते साल मार्च के महीने में निमिषा कश्यप काफी खुश थीं। वह कोरोना के कारण देश में लगाए गए लॉकडाउन के कारण घर पर अटक गई थी। उसके शैक्षणिक रिकॉर्ड के आधार पर उसे कक्षा 6 से 7 में प्रोमोट कर दिया गया। उसके स्कूल, राजा हरीश चंद बाल निकेतन, लखनऊ को लॉकडाउन के कारण परीक्षा रद्द करना पड़ा था। सरकार के निर्देशों के आधार पर अगली कक्षा में छात्रों को आगे बढ़ाने का फैसला किया।

निमिशा अपने क्लास की एक उत्कृष्ट छात्रा थी। उसने छठी की परीक्षाओं में टॉप किया था। वह अपनी पढ़ाई शुरू करने के लिए काफी उत्सुक थी। लेकिन अप्रैल तक, उसकी खुशी निराशा में बदल गई थी। राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के साथ ही उसके पिता प्रदीप कुमार कश्यप की कमाई कम हो गई। परिवार के पास 500 रुपये प्रति माह स्कूल की फीस देने के लिए पैसे नहीं थे। मई में उसका नाम स्कूल के शैक्षणिक रोल से हटा दिया गया।

निमिशा ने कहा, “कक्षा 7 के लिए नई किताबें खरीदने का सारा उत्साह धरा का धरा रह गया। मुझे हर दिन घर में बैठना पड़ता था और पुरानी कक्षा 6 की किताबों के पन्नों को पलटना पड़ता था।” निमिशा के पिता के पास वित्तीय संकट में उनके पास टीवी की मरम्मत के लिए पैसे नहीं थे। वह कपड़े की दुकान में काम करते थे।  उनका मासिक वेतन 12,000 रुपये से घटाकर 8,000 रुपये कर दिया। उन्होंने कहा कि फीस देना बहुत मुश्किल था। मैं अगले साल निमिषा का एडमिशन करवाऊंगा।

निमिशा अब अपना अधिकांश समय घर पर बिताती है। कुछ घंटों की पढ़ाई के बाद वह शाम को पड़ोस के बच्चों के साथ लूडो और अन्य खेल खेलती है।

उसकी मां सोनी और बड़ी बहन दीपांशी, जो कि एक अंडर ग्रेजुएट छात्रा है, उसे पुरानी पाठ्य पुस्तकों से अपने कामों को बताकर उसे व्यस्त रखने की कोशिश करती है। मां ने कहा, “हम उसके लिए वास्तव में बुरा महसूस करते हैं। मेरे पति की अल्प आय ने हमारे लिए स्कूल की फीस का भुगतान करना मुश्किल बना दिया। उम्मीद है, उसकी उम्र में, स्कूल के एक साल छोड़ने से उसके जीवन में बहुत फर्क नहीं पड़ेगा। हम उम्मीद कर रहे हैं कि अगले साल से सब कुछ सामान्य हो जाएगा।''

निमिशा ने कहा कहा कि पढ़ाई से ज्यादा उसे अपने दोस्तों के साथ एक कक्षा साझा करने की याद आती है। मेरे सभी दोस्त अब कक्षा 7 में हैं। अगले साल जब मैं स्कूल जाऊंगी, तो मुझे फिर से नए दोस्त बनाने होंगे। एक और चीज जो वह वापस पाने की उम्मीद करती है, वह उसके सबसे अच्छे दोस्त पलक के साथ बैडमिंटन का खेल है।

प्रदीप ने कहा कि परिवार ने उसे स्कूल छोड़ने का निर्णय लेने के बारे में कहा, लेकिन यह महसूस किया कि एक ही समय में घर के खर्च का प्रबंधन और स्कूल की फीस का भुगतान करना संभव नहीं था। “मुझे परिवार की अन्य जरूरतों की भी देखभाल करनी थी। अगले कुछ महीनों में, चीजें सामान्य हो जानी चाहिए और मैं उसे फिर से स्कूल में दाखिला दूंगा, ”उन्होंने कहा।

निमिशा भविष्य में सरकारी नौकरी करना चाहती हैं। वह एक राष्ट्रीयकृत बैंक के साथ काम करना चाहती है। पिता प्रदीप ने कहा, "मुझे आशा है कि वह अभी भी अपने लक्ष्य को पा सकती है।"

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें