DA Image
15 अक्तूबर, 2020|10:53|IST

अगली स्टोरी

Unlock 5.0 Guidelines: अमेरिका में स्कूल खुलते ही कोरोना के मामले बढ़े, भारत में भी 15 अक्टूबर से खोलने की तैयारी

bihar corona update  schools will open in bihar  parents will not send children to school  unlock 4

अनलॉक के पांचवें चरण के गाइडलाइन्स (Unlock 5.0 Guidelines) में स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को दोबारा खोलने के लिए राज्य सरकारों को 15 अक्टूबर के बाद फैसला लेने को कहा गया है। इसके लिए माता-पिता की सहमति की आवश्यकता होगी। हालांकि अमेरिका की एक रिपोर्ट चिंता बढ़ाने वाली है। अमेरिका में स्कूलों के फिर खुलने से बच्चों में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ गए हैं। अमेरिकन अकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स की मंगलवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि स्कूली बच्चों में संक्रमण के मामले 10 फीसदी बढ़ गए हैं।

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने सोमवार को कहा कि स्कूल खुलते ही यानी सितंबर की शुरुआत में ही कोरोना मामलों का ग्राफ बढ़ा है। सीडीसी रिपोर्ट में कहा गया है कि छोटे बच्चों की तुलना में लगभग दोगुना अधिक किशोर संक्रमित थे। अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स के अध्यक्ष डॉ सैली गोजा ने कहा कि बच्चों के बीच संक्रमण की बढ़ती दर बड़ी चिंता का विषय है, जो मास्क, हाथ धोने, शारीरिक दूरी जैसी अन्य सावधानियों के महत्व को रेखांकित करती है।

यह भी पढ़ें- सरकार ने अनलॉक 5 की गाइडलाइन्स का किया ऐलान, 15 अक्टूबर से 50 फीसदी क्षमता के साथ खुल सकेंगे सिनेमा हॉल

स्वास्थ्य विशेषज्ञ लीना वेन ने कहा कि जिस तरह से कॉलेज के छात्र पार्टी से कोरोना की चपेट में आ सकते हैं, उसी तरह स्कूली बच्चे भी खेलकूद और अन्य गतिविधियों के दौरान वायरस का शिकार हो सकते हैं, जहां सावधानी नहीं बरती जा रही है।

भारत में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी के साथ इजाफा हुआ है उसके बावजूद सरकार ने यह सुनिश्चित किया था कि कुछ और रियायतें दी जाएंगी। इससे पहले, अनलॉक 4.0 के दौरान केन्द्र सरकार ने मेट्रो सेवाएं समेत कई गतिविधियों को दोबारा शुरू करने की इजाजत दी थी, जिन्हें मार्च के बाद से ही बंद रखा गया था। इसके साथ ही, 21 सितंबर से स्कूल और कॉलेजों को भी आंशिक तौर पर खोलने की इजाजत दी गई थी।

15 अक्टूबर से 50 फीसदी क्षमता के साथ खुल सकेंगे सिनेमा हॉल
केंद्र सरकार ने बुधवार को अनलॉक 5 के लिए गाइडलाइंस जारी कर दीं। इन गाइडलाइन्स में सरकार ने सिनेमा हॉल, एंटरटेनमेंट पार्क, स्विमिंग पूल, स्कूल, कोचिंग इंस्टीट्यूट आदि के बारे में जानकारी दी है। केंद्र ने 15 अक्टूबर के बाद से कईयों को दोबारा खोलने की इजाजत दे दी है। हालांकि, कुछ विशेष शर्तों का पालन करना होगा।

यह भी पढ़ें- अनलॉक 5: सिनेमा हॉल से लेकर स्विमिंग पूल और स्कूल तक... जानिए क्या-क्या खुला

केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी गाइडलाइन्स में बताया गया है कि 15 अक्टूबर के बाद सिनेमा हॉल, एंटरटेनमेंट पार्क, स्विमिंग पूल को खोलने की अनुमति होगी। हालांकि, सिनेमा हॉल में पहले के दर्शकों की तुलना में आधे दर्शक ही फिल्म का लुत्फ उठा सकेंगे। मंत्रालय ने 50 फीसदी क्षमता के साथ सिनेमाघरों को दोबारा घोलने की अनुमति दी है। 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Corona cases increased as soon as school opened in America preparation to open in India from October 15