ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देश विवादित भाषण: JNU छात्र शरजील इमाम के बंद मोबाइल ने खोले कई राज

विवादित भाषण: JNU छात्र शरजील इमाम के बंद मोबाइल ने खोले कई राज

विवादित भाषण देने वाले शरजील इमाम से पूछताछ कर रही अपराध शाखा की टीम ने शरजील के मोबाइल खोल लिया है। पुलिस टीम शुक्रवार को ही मोबाइल लेकर दिल्ली आई थी, जिसके बाद शरजील को मोबाइल दिया गया और लॉक...

 विवादित भाषण: JNU छात्र शरजील इमाम के बंद मोबाइल ने खोले कई राज
वरिष्ठ संवाददाता,नई दिल्लीSun, 02 Feb 2020 12:52 PM
ऐप पर पढ़ें

विवादित भाषण देने वाले शरजील इमाम से पूछताछ कर रही अपराध शाखा की टीम ने शरजील के मोबाइल खोल लिया है। पुलिस टीम शुक्रवार को ही मोबाइल लेकर दिल्ली आई थी, जिसके बाद शरजील को मोबाइल दिया गया और लॉक खुलवाने के बाद जब पुलिस ने मोबाइल की जांच शुरू की तो कई राज खुल कर सामने आए। पुलिस को शरजील इमाम के मोबाइल फोन में ढेर सारे व्हाट्सएप ग्रुप मिले हैं। सूत्रों ने बताया कि इनमें से ज्यादातर ग्रुपों में एक धर्म विशेष के लोग जुड़े हुए थे। कुछ ग्रुप छात्रों के हैं। पुलिस खासतौर से एक धर्म विशेष से जुड़े सभी ग्रुपों को बारीकी से खंगाल रही है और उसमें हुई चैटिंग को पढ़ रही है। 

पुलिस को शरजील इमाम के मोबाइल फोन में काफी वीडियो क्लिप भी मिली हैं। इनमें आरोपी की खुद की वीडियो क्लिप भी मौजूद है। जिनमें वे भड़काऊ और उत्तेजित भाषण दे रहा है। आरोपी का यह मोबाइल फोन पुलिस के लिए अब एक सबूत में से एक है। भाई पुलिस टीम आरोपी के लैपटॉप को भी खंगाल रही है। इसके अलावा पुलिस मोबाइल से डिलीट डाटा भी रिकवर करेगी। 

आरोपी से पूछताछ कर रहे पुलिस सूत्रों का कहना है कि शरजील इमाम ना सिर्फ बेहद शातिर है, बल्कि बोलने में भी उसे महारत हासिल है। वह अपनी बातों से पुलिस को भी बरगलाने करने की कोशिश करता है। वह सीएए को संविधान के मुताबिक पूरी तरह गलत बताता है। आरोपी ने पूछताछ के दौरान पुलिस से दोहराया कि वह नए नागरिकता कानून के सख्त खिलाफ है। वह किसी भी सूरत में नए संशोधित नागरिकता कानून को वापस लेने के लिए सरकार को मजबूर करना चाहता था। इसके लिए उसने लोगों को सरकार और इस कानून के खिलाफ सड़कों पर उतर कर बोलने के लिए कहा। आरोपी शरजील ने दिल्ली से बाहर अन्य राज्यों में जहां भी सीएए को लेकर विरोध प्रदर्शन हुए वहां जाकर भी लोगों को भड़काने का काम किया।

सीएए के खिलाफ एकजुट होने के संदेश
पुलिस सूत्रों की माने तो आरोपी के ज्यादातर चैट सीएए और एनआरसी के खिलाफ है। वह ग्रुपों में सीएए को गलत ठहराते हुए कई तरह के तर्क भी देता है। उसने एकजुट होकर सीएए के खिलाफ सड़क पर उतरने के लिए भी कहा। उसका मानना था कि सीएए और एनआरसी के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों को इतने बड़े स्तर पर चलाया जाए ताकि सरकार को पीछे हटना पड़े। पुलिस सूत्रों की मानें तो सरजील इमाम के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े लोगों की भी लिस्ट तैयार की जाएगी।

एफएसएल भेजा जाएगा मोबाइल
मोबाइल की जांच कर रही पुलिस टीम ने बताया कि मोबइल में कोई भी  नम्बर और फोटो नहीं मिले हैं। शरजील से मोबाइल के बारे में पूछा गया तो उसने बताया कि उसे कुछ नहीं पता। उसने मोबाइल बंद कर ड्रम में रख दिया था। मोबाइल में कुछ भी गलत नहीं था। पुलिस ने मोबाइल में उसके दोस्तों और रिश्तेदारों के नम्बर न होने की बात बताई तो उसने कहा कि वह नम्बर सेव नहीं रखता। शरजील से सही जवाब नहीं मिलने पर पुलिस ने मोबाइल को एफएसएल भेजने का तैयारी कर ली है। सोमवार को मोबाइल एफएसएल भेज दिया जाएगा। जिससे उसका डिलीट किया गया डाटा रिकवर किया जा सके। 

वीडियो बनाने वाले की नहीं मिली जानकारी
पुलिस टीम शनिवार को भी वायरल वीडियो के मूल वीडियो तक नहीं पहुंच सकी। शरजील पुलिस को यह नही बता पाया है कि उसका वीडियो किसने बनाकर वायरल किया है। पुलिस लगातार तीन दिन से मूल वीडियो को खोज रही है। इसके लिए उन्होंने शरजील के दोस्तों से भी पूछताछ की। लेकिन वह यह नहीं बता पाए कि वीडियो किसने बनाया था। ऐसे में अब पुलिस मूल वीडियो को ढूंढने में लगी हुई है। पुलिस जल्द से जल्द उस वीडियो को हासिल करना चाहती है। जिससे वह शरजील के खिलाफ सबूत जुटा सके। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें