DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

CWC की बैठक खत्म; सोनिया, राहुल और प्रियंका ऑफिस से निकले बाहर

seated next to rahul gandhi as he shared his brief analysis of the election is upa chairperson sonia

1 / 2Seated next to Rahul Gandhi as he shared his brief analysis of the election is UPA chairperson Sonia Gandhi(Sanjeev Verma/ HT Photo)

sonia gandhi  rahul gandhi  manmohan singh at the cwc meeting at aicc headquarter in new delhi sanje

2 / 2Sonia Gandhi, Rahul Gandhi, Manmohan Singh at the CWC meeting at AICC headquarter in New Delhi(Sanjeev Verma/ HT Photo)

PreviousNext

Congress Working Committee meeting कांग्रेस की सर्वोच्च नीति निर्धारण इकाई 'कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक खत्म हो गई है। यहां लोकसभा चुनाव में करारी हार के कारणों पर मंथन हुआ। इस बैठक में राहुल गांधी के अलावा संप्रग प्रमुख सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा और कार्यसमिति के अन्य सदस्य शामिल हैं। गौरतलब है कि इस लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा है। वह 52 सीटों पर सिमट गई है। 2014 के चुनाव में 44 सीटें जीतने वाली पार्टी को इस बार बेहतर की उम्मीद थी, लेकिन उसकी उम्मीदों पर पानी फिर गया।

Congress Working Committee (CWC) meeting Live Updates

- कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक खत्म, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी कार्यालय से बाहर निकले।

- बैठक के बारे में कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने 'पीटीआई-भाषा से कहा, ''सीडब्ल्यूसी की बैठक में मुख्य रूप से हार के कारणों पर विचार किया जाएगा। इस बारे में भी चर्चा होगी कि पार्टी को किस तरह से मजबूत किया जाए।

- ऐसी खबरें हैं कि पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी इस बैठक में अपने इस्तीफे की पेशकश कर सकते हैं। हालांकि पार्टी के वरिष्ठ नेता और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इन अटकलों को अफवाह करार दिया है।

- दिल्ली: कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक शुरू।

- कांग्रेस कार्यकारिणी समिति (CWC) की बैठक के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा पहुंचे।

- पूर्व प्रधानमंत्री डॉ.मनमोहन सिंह कांग्रेस कार्य समिति (CWC) की बैठक के लिए पहुंचे।

- दिल्ली: कांग्रेस कार्यकारिणी समिति (CWC) की बैठक के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम और सिद्धारमैया भी पहुंचे।

- CWC की बैठक के लिए यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी भी पहुंचीं

- दिल्ली: कांग्रेस कार्यकारिणी समिति (CWC) की बैठक के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद, मल्लिकार्जुन खड़गे और पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह पहुंचे

- दिल्ली: कांग्रेस नेता आरपीएन सिंह, पीएल पुनिया और मोतीलाल वोरा कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में शामिल होने के लिए पहुंचे

- बन सकती समिति : पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में हार के कारणों पर विचार किया जाएगा। हार की समीक्षा के लिए पार्टी एक समिति का भी गठन कर सकती है। कांग्रेस ने वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में हार के बाद भी वरिष्ठ नेता एके एंटनी की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया था। कांग्रेस नेताओं का कहना है कि राहुल के अध्यक्ष पद से इस्तीफा स्वीकार किए जाने की संभावना नहीं है। सीडब्ल्यूसी त्यागपत्र को अस्वीकार करते हुए पद पर बने रहने का आग्रह करेगी। यदि वह अपनी जिद पर अड़े रहते है, तब स्थितियां बदल सकती हैं।

- बातचीत का दौर जारी : इस बीच,राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पार्टी महासचिव और प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे से मुलाकात की है। राजस्थान में सरकार होने के बावजूद पार्टी 2014 की तरह एक भी सीट जीत नहीं पाई। इस मुलाकात के बाद अविनाश पांडे ने कहा कि कोई अपने पद से इस्तीफा नहीं देगा। गहलोत कांग्रेस सीडब्ल्यूसी के भी सदस्य हैं। ऐसे में वह भी समिति की बैठक में इस्तीफे की पेशकश कर सकते हैं। क्योंकि, कई प्रदेश अध्यक्ष अपने पद से त्यागपत्र भेज चुके हैं।

- ये दे चुके इस्तीफा 
लोकसभा चुनाव में हार की जिम्मेदारी लेते हुए उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजबब्बर ने भी पार्टी के निराशाजनक प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए अपना इस्तीफा कांग्रेस अध्यक्ष को भेज दिया है। ओडिशा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष निरंजन पटनायक ने भी अपने पद से इस्तीफा देने का ऐलान किया है। कई अन्य प्रदेशों के पार्टी अध्यक्षों ने भी अपने पदों से त्यागपत्र देने की पेशकश की है।

- कई राज्यों में नहीं खुला खाता 
 कांग्रेस लोकसभा चुनाव में कई राज्यों में खाता खोलने में नाकामयाब हुई है। इनमें दिल्ली, राजस्थान, चंडीगढ़, आंध्र प्रदेश, हरियाणा, गुजरात, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश,आंध्र प्रदेश और पूर्वोत्तर के कई राज्य शामिल हैं। 

- कार्यकर्ताओं में निराशा 
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को अमेठी सीट से मिली हार से पार्टी की जिला इकाई में निराशा का भाव है। अमेठी जिलाध्यक्ष योगेंद्र मिश्रा ने हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए शुक्रवार को पद से इस्तीफा दे दिया। कई अन्य पदाधिकारियों ने पद छोड़ने की पेशकश की है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Congress Working Committee CWC meeting live Updates