DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सत्ता संग्राम : मध्य प्रदेश चुनाव में ‘राम पथ’ पर चलेगी कांग्रेस

Congress will run it's Election campaign on Ram Path in Madhya Pradesh (Symbolic Image)

अयोध्या में राममंदिर निर्माण को लेकर आंदोलन की तैयारियों के बीच कांग्रेस भी मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में ‘राम पथ’ पर चलेगी। इस चुनाव में पार्टी मतदाताओं को रामपथ गमन मार्ग विकसित करने का वचन देगी। वहीं, हर पंचायत में गोशाला का निर्माण का भी वादा होगा। साफ है कि पार्टी चुनाव में ‘सॉफ्ट हिंदुत्व’ का सहारा लेगी।

चुनाव के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी प्रचार की शुरुआत मंदिर में पूजा-अर्चना के साथ करते हैं। मध्य प्रदेश चुनाव प्रचार के दौरान भी उन्होंने कई मंदिरों के दर्शन किए हैं। मध्य प्रदेश में कांग्रेस पिछले 15 वर्षों से सत्ता से बाहर है। ऐसे में पार्टी जीत के लिए कोई कोर कसर बाकी नहीं छोड़ना चाहती है। इसलिए, वह आस्था से जुड़े मामलों को मुद्दा बना रही है।

घोषणा पत्र में जिक्र

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि चुनाव घोषणा पत्र में हम रामपथ सर्किट के निर्माण का वचन देने जा रहे हैं। भाजपा सरकार ने 10 साल पहले रामपथ गमन मार्ग विकसित करने का ऐलान किया था, पर वह अभी तक कागजों में है। रामपथ सर्किट के तहत उन स्थानों का विकास किया जाएगा, जहां से भगवान राम 14 साल के वनवास के दौरान गुजरे थे।

 

लोकसभा के साथ हो सकते हैं भाजपा शासित तीन राज्यों के चुनाव

यात्रा भी निकाली थी

इस मुद्दे को उठाने के लिए कांग्रेस ने राम वन गमन यात्रा भी निकाली थी, पर कई स्थानों पर प्रशासन की इजाजत नहीं मिलने की वजह से थम गई। मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ऐलान कर चुके हैं कि चुनाव में जीत हुई तो कांग्रेस सरकार हर पंचायत में एक गोशाला बनाएगी। गोशाला भाजपा का एक बड़ा मुद्दा रहा है। कांग्रेस इसे अपनाने की कोशिश कर रही है।

शिक्षा पर भी जोर रहेगा

वचन पत्र में सबसे अधिक जोर रोजगार और शिक्षा पर रहेगा। प्रदेश में स्कूल पास कर कॉलेज में कदम रखने वाले युवाओं की संख्या काफी अधिक है। ऐसे में पार्टी शिक्षा को हर युवा की पहुंच बनाने का वचन देते हुए उन्हें लैपटॉप देने का भी वादा करेगी। 

सत्ता संग्राम छत्तीसगढ़: अजीत जोगी से कांग्रेस को ज्यादा नुकसान-रमन

बेरोजगारों को भत्ता

इसके साथ अनुकंपा के आधार पर भर्ती के लिए मुहिम चलाने के साथ रोजगार के अवसर पैदा करने का भी वादा होगा। पिछले 10 साल में भर्ती परीक्षा में शामिल हुए युवाओं की फीस वापस करना और बेरोजगार युवाओं को हर माह भत्ता देने का वादा होगा। पार्टी हर जनसभा में किसानों की कर्ज माफी और किसानों को तय का वादा भी होगा। राम पथ सर्किट का निर्माण, धार्मिक नगरों में लगातार धार्मिक आयोजन, नदियों की सफाई और नर्मदा परिक्रमा पथ विकसित करना भी शामिल होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Congress will run its election campaign on the promise of giving Ram Path in Madhya Pradesh Assembly elections