ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशराहुल गांधी की सांसदी जाने के विरोध में आज कांग्रेस का 'सत्याग्रह', राजघाट पर जुटेंगे दिग्गज

राहुल गांधी की सांसदी जाने के विरोध में आज कांग्रेस का 'सत्याग्रह', राजघाट पर जुटेंगे दिग्गज

केरल के वायनाड में शनिवार को कांग्रेस कार्यकर्ताओं और उसके युवा और छात्र संगठनों ने प्रदर्शन किया। इस दौरान उन्होंने केंद्र सरकार का पुतला फूंका। राहुल लोकसभा में वायनाड का प्रतिनिधित्व कर रहे थे।

राहुल गांधी की सांसदी जाने के विरोध में आज कांग्रेस का 'सत्याग्रह', राजघाट पर जुटेंगे दिग्गज
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Sun, 26 Mar 2023 06:07 AM
ऐप पर पढ़ें

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराए जाने के विरोध में पार्टी के नेता और कार्यकर्ता रविवार को देशव्यापी सत्याग्रह करेंगे। पार्टी के अनुसार राहुल गांधी के प्रति एकजुटता प्रकट करते हुए यह 'संकल्प सत्याग्रह' सभी प्रांतों एवं जिलों में महात्मा गांधी की प्रतिमाओं के समक्ष होगा। यह सुबह 10 बजे से आरंभ होकर शाम पांच बजे तक चलेगा। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा और कांग्रेस के कई अन्य नेता दिल्ली में राजघाट पर आयोजित 'संकल्प सत्याग्रह' में शामिल होंगे। 

कांग्रेस पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने सभी प्रदेश इकाइयों को भेजे पत्र में कहा है, न्याय की इस लड़ाई में राहुल गांधी अकेले नहीं हैं, लाखों कांग्रेसी और करोड़ों लोग उनके साथ खड़े हैं। हम अपने नेता और उनकी निडर लड़ाई के समर्थन में सत्याग्रह करेंगे। 'स्वराज इंडिया' ने कांग्रेस के इस सत्याग्रह के प्रति अपना समर्थन जताया है।

राहुल मामले में कांग्रेस का देश के कई राज्यों में प्रदर्शन
राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता के लिए अयोग्य घोषित किए जाने के खिलाफ शनिवार को पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, राजस्थान, केरल और असम में कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। कोलकाता में प्रदर्शनकारी कार्यकर्ताओं ने हाजरा इलाके में आशुतोष मुखर्जी रोड को अवरुद्ध किया। उन्होंने भाजपा पर बदले की राजनीति करने और लोकतंत्र को दबाने की कोशिश करने का आरोप लगाते हुए उसके खिलाफ नारेबाजी की। कोलकाता में राज भवन के गेट के पास युवा कांग्रेस के 50 कार्यकर्ताओं को धरना देते देखा गया। इन कार्यकर्ताओं ने हाथों में तख्तियां थाम रखी थीं, जिन पर राहुल की अयोग्यता की निंदा करने वाला संदेश लिखा हुआ था। 

वायनाड में कांग्रेस ने विरोध मार्च निकाला
केरल के वायनाड में शनिवार को कांग्रेस कार्यकर्ताओं और उसके युवा और छात्र संगठनों ने प्रदर्शन किया। इस दौरान उन्होंने केंद्र सरकार का पुतला फूंका। राहुल गांधी लोकसभा में वायनाड का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। वायनाड के कालपेट्टा में बीएसएनएल के कार्यालय तक विरोध मार्च में शामिल विधायक टी सिद्दीकी सहित कांग्रेस नेताओं को वहां से से हटा दिया गया और पुलिस द्वारा उन्हें बस से ले जाया गया। सिद्दीकी के अलावा युवा कांग्रेस के कई कार्यकर्ताओं और प्रदेश कांग्रेस के नेताओं को भी गिरफ्तार किया गया और प्रदर्शन स्थल से हटा दिया गया।

कांग्रेस का माकपा पर दोहरा एजेंडा रखने का आरोप
कांग्रेस ने माकपा और मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन पर राहुल गांधी का समर्थन करने और साथ ही कांग्रेस की युवा इकाई के प्रदर्शन कर रहे कार्यकर्ताओं पर बर्बर हमला करने का पुलिस को निर्देश देकर दोहरा एजेंडा रखने का आरोप लगाया। राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता वीडी सतीशन ने यह आरोप तब लगाया जब एक दिन पहले केरल में माकपा और विजयन ने लोकसभा की सदस्यता से गांधी को अयोग्य ठहराए जाने की निंदा की। विजयन ने इसे संघ परिवार के साथ ही भाजपा की प्रतिशोध की राजनीति द्वारा लोकतंत्र पर हमला बताया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें