Congress to redeem Sonbhadra massacre in coming assembly elections - सियासत : आनेवाले विधानसभा चुनावों में सोनभद्र नरसंहार को भुनाएगी कांग्रेस DA Image
22 नवंबर, 2019|7:32|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सियासत : आनेवाले विधानसभा चुनावों में सोनभद्र नरसंहार को भुनाएगी कांग्रेस

congress flag  file pic

महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव में कांग्रेस सोनभद्र नरसंहार को चुनावी मुद्दा बनाएगी। इसके तहत पार्टी दोनों प्रदेशों के आदिवासी क्षेत्रों में स्थानीय संगठनों को अपने साथ जोड़ने की कोशिश करेगी। साथ ही सोनभद्र नरसंहार के जरिये आदिवासियों को लेकर भाजपा की नीतियों का विरोध करेगी।

सोनभद्र नरसंहार की घटना को भुनाकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा उत्तर प्रदेश के पार्टी कार्यकर्ताओं में जोश भरने में कामयाब रही है। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव अभी दूर हैं। इसलिए, पार्टी महाराष्ट्र और झारखंड चुनाव में इसका सियासी लाभ लेना चाहती है।

ऑल इंडिया आदिवासी कांग्रेस भी इस मुद्दे पर आदिवासियों को एकजुट करने की कोशिश कर रही है। पार्टी सोनभद्र नरसंहार के अलावा भूमि अधिग्रहण संशोधन कानून, पांचवीं अनुसूची के प्रावधानों को लागू करने की मांग और आदिवासियों की एकजुटता पर काम कर रही है। जिससे विधानसभा चुनाव में भाजपा के प्रति आदिवासियों की नाराजगी का लाभ मिल सके।

ये भी पढ़ें: सोनभद्र गोलीकांडःविधायक ने जनवरी में जताई थी आशंका,CM को भेजा था पत्र

झारखंड में आदिवासियों की तादाद करीब 27 फीसदी है। जबकि महाराष्ट्र में आदिवासियों की आबादी 15 प्रतिशत है। झारखंड में 28 सीट अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं। पिछले चुनाव में भाजपा ने लगभग आधी सीटों पर जीत दर्ज की थी।

महाराष्ट्र में 25 सीटें आरक्षित :

महाराष्ट्र में भी अनुसूचित जनजाति के लिए 25 सीटें आरक्षित हैं। महाराष्ट्र में अधिकतर आदिवासी सीटें भाजपा और शिवसेना ने जीती थीं। ऐसे में कांग्रेस इन सभी क्षेत्रों में भाजपा की कथित आदिवासी विरोधी नीतियों के बारे में लोगों को जागरूक कर उन्हें एकजुट करेगी।

ये भी पढ़ें: VIDEO सोनभद्रः भीम आर्मी प्रमुख रावण पहुंच गए उभ्भा गांव, मची खलबली

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Congress to redeem Sonbhadra massacre in coming assembly elections