कांग्रेस की टास्क फोर्स 2024 से है प्रशांत किशोर का कनेक्शन, G23 के 2 नेता भी शामिल

पार्टी की टास्क फोर्स-2024 में G-23 से कोई नेता शामिल नहीं है। जबकि, यह समूह अगले राष्ट्रीय चुनाव की रणनीति तैयार करेगा। G-23 ने साल 2020 में सोनिया गांधी को पत्र लिखकर बदलाव की मांग की थी।

offline
Nisarg Dixit लाइव हिंदुस्तान , नई दिल्ली
Last Modified: Tue, 24 May 2022 1:55 PM

कांग्रेस ने 2024 लोकसभा चुनाव की तैयारियों के लिए समिति गठित कर दी है। ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी (AICC) की तरफ से सोमवार को जारी तीन सूचियों में कुल 23 नेताओं का नाम है। खास बात है कि इनमें चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर के एक पूर्व सहयोगी और G-23 के दो नाम शामिल हैं। हाल ही में किशोर ने कांग्रेस से जुड़ने की बात से इनकार कर दिया था।

पार्टी ने चुनाव प्रबंधन के लिए चुनावी रणनीतिकार के पूर्व सहयोगी सुनील कानूगोलू को शामिल किया है। वहीं, पॉलिटिकल अफेयर्स ग्रुप में गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा का नाम है। पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राजस्थान के उदयपुर में आयोजित चिंतन शिविर में टास्क फोर्स गठित करने का ऐलान किया था। पार्टी ने 13 से 15 मई के बीच बड़े स्तर नेताओं के साथ अलग-अलग मुद्दों पर चर्चाएं की थी।

पार्टी की टास्क फोर्स-2024 में G-23 से कोई नेता शामिल नहीं है। जबकि, यह समूह अगले राष्ट्रीय चुनाव की रणनीति तैयार करेगा। G-23 ने साल 2020 में सोनिया गांधी को पत्र लिखकर कांग्रेस में नेतृत्व समेत बड़े बदलाव की मांग की थी।

किसे मिली कौन सी जिम्मेदारी
ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी की तरफ से जारी सूची के अनुसार, पॉलिटिकल अफेयर्स ग्रुप में राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे, गुलाम नबी आजाद, अंबिका सोनी, दिग्विजय सिंह, आनंद शर्मा, केसी वेणुगोपाल, जितेंद्र सिंह रहेंगे। वहीं, टास्क फोर्स-2024 में पी चिदंबरम, मुकुल वासनिक, जयराम रमेश, केसी वेणुगोपाल, अजय माकन, प्रियंका गांधी वाड्रा, रणदीप सिंह सुर्जेवाला, सुनील कानुगोलू शामिल हैं।

वहीं, भारत जोड़ो यात्रा के लिए 9 सदस्यीय सेंट्रल प्लानिंग ग्रुप में दिग्विजय सिंह, सचिन पायलट, शशि थरूर, रवनीत सिंह बिट्टू, केजी जॉर्ज, ज्योति मणि, प्रद्युत बोर्दोलोई, जीतू पटवारी और सलीम अहमद का नाम है।

ऐप पर पढ़ें

Congress News Prashant Kishor