ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशआर्थिक पैकेज की घोषणाओं पर कांग्रेस का निर्मला सीतारमण पर तंज, सुरजेवाला बोले- 'खोदा पहाड़, निकला जुमला'

आर्थिक पैकेज की घोषणाओं पर कांग्रेस का निर्मला सीतारमण पर तंज, सुरजेवाला बोले- 'खोदा पहाड़, निकला जुमला'

कोरोना के कारण उपजे आर्थिक संकट से देश को निकालने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज की घोषणा की थी। इसका नाम दिया गया है 'आत्मनिर्भर भारत अभियान'। वित्त मंत्री...

आर्थिक पैकेज की घोषणाओं पर कांग्रेस का निर्मला सीतारमण पर तंज, सुरजेवाला बोले- 'खोदा पहाड़, निकला जुमला'
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Thu, 14 May 2020 05:44 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना के कारण उपजे आर्थिक संकट से देश को निकालने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज की घोषणा की थी। इसका नाम दिया गया है 'आत्मनिर्भर भारत अभियान'। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज लगातार दूसरे दिन आर्थिक पैकेज को लेकर कई अहम घोषणाएं कीं। हालांकि वित्त मंत्री की घोषणाएं कांग्रेस को रास नहीं आई।

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्वीट कर वित्त मंत्री पर हमला किया है। उन्होंने कहा- 'निर्मला सीतारमन के आर्थिक पैकेज के दूसरे दिन की घोषणाओं का अर्थ “खोदा पहाड़, निकला जुमला”।

वित्त मंत्री ने प्रवासी मजदूरों, फेरीवालों, छोटे कारोबारियों और किसानों और मिडिल क्लास के लिए कई घोषणाएं की हैं। निर्मला सीतारमण ने कहा कि किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए सस्ता कर्ज दिया जाएगा तो प्रवासी मजदूरों को 2 महीने तक मुफ्त राशन देने का फैसला किया गया है। मिडिल क्लास के लिए हाउजिंग लोन सब्सिडी योजना को एक साल के लिए बढ़ा दिया गया है। शहरी गरीबों और प्रवासी मजदूरों के लिए सस्ते किराये के घर उपलब्ध कराने की भी घोषणा की गई है।  

किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए 2 लाख करोड़ रुपए की मदद
2.5 करोड़ किसानों को रियायती दर पर 2 लाख करोड़ रुपए का ऋण दिया जाएगा। इसके लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। मछुआरों और पशुपालकों को भी इसका लाभ मिलेगा। 

नाबार्ड के जरिए किसानों को 30 हजार करोड़ रुपए की मदद
कृषि सीजन में किसानों ने बहुत मेहनत की है और उत्पादन किया है। छोटे और सीमांत किसानों को लाभ देने के लिए 30 हजार करोड़ रुपए की अतिरिक्त सुविधा दी जाएगी। यह नाबार्ड के 90 हजार करोड़ रुपए के अलावा है। यह पैसा कोऑपरेटिव बैक्स के जरिए सरकारों को दिया जाएगा। इसका फायदा 3 करोड़ किसानों को मिलेगा।

कैंपा फंड में 6 हजार करोड़ रुपए
रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए और ग्रामीण, आदिवसी इलाकों के लिए कैंपा फंड के तहत 6 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया जाएगा। इससे पौधारोपण, हरियाली बढ़ाने जैसे काम किए जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें