ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ देशक्या प्रियंका गांधी भी लड़ेंगी चुनाव. सोनिया संग बैठक के बाद लगी अटकलें; समझें स्थिति

क्या प्रियंका गांधी भी लड़ेंगी चुनाव. सोनिया संग बैठक के बाद लगी अटकलें; समझें स्थिति

Congress President Election: केरल के तिरुवनंतपुरम से सांसद शशि थरूर और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह नामांकन दाखिल करने की तैयारी कर रहे हैं। 30 सितंबर, नामांकन की अंतिम तारीख है।

क्या प्रियंका गांधी भी लड़ेंगी चुनाव. सोनिया संग बैठक के बाद लगी अटकलें; समझें स्थिति
Nisarg Dixitलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 30 Sep 2022 09:23 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव में उम्मीदवारों पर अटकलों का दौर जारी है। अब गुरुवार को महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा का नाम भी चर्चाओं में आ गया। हालांकि, अभी तक प्रियंका या पार्टी की तरफ से इसे लेकर आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से हुई मुलाकात ने चर्चाओं को हवा दे दी है। शुक्रवार को पार्टी अध्यक्ष के चुनाव के लिए नामांकन करने का आखिरी दिन है।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, सोनिया गुरुवार को प्रियंका के आवास पर पहुंची थीं। खबर है कि पार्टी अध्यक्ष वहां करीब एक घंटे तक रहीं। रिपोर्ट के अनुसार, पार्टी हलको में भी प्रियंका पर चुनाव लड़ने के लिए पड़ रहे दवाब पर चर्चाएं हैं। खास बात है कि राजस्थान का सियासी घटनाक्रम हो या कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए उम्मीदवार की तलाश, पार्टी महासचिव इन मामलों से फिलहाल दूर नजर आ रही हैं।

'औकात समझता हूं' कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव पर बोले जयराम रमेश; अब रेस में ये नाम शामिल

क्या राहुल गांधी रोक रहे हैं नामांकन?
कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी इस बार पार्टी की कमान संभालने के मूड में नजर नहीं आ रहे हैं। खबरें हैं कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत समेत कई नेताओं के कहने के बाद भी उन्होंने चुनाव में उतरने से इनकार कर दिया है। समाचार एजेंसी एएनआई ने एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया था कि राहुल पार्टी के शीर्ष पद को किसी गैर-गांधी को सौंपना चाहते हैं और इसलिए वह प्रियंका गांधी को भी नामांकन नहीं करने दे रहे हैं।

'वह अब गांधी नहीं'
बुधवार को ही कांग्रेस सांसद अब्दुल खलीक ने प्रियंका गांधी वाड्रा से पार्टी अध्यक्ष का पद संभालने की अपील की थी। उन्होंने तर्क दिया था कि वह वाड्रा परिवार की बहू हैं और इसके चलते वह गांधी परिवार की सीधे तौर पर सदस्य नहीं हैं। उन्होंने ट्वीट किया, 'जैसा कि राहुल गांधी दोबारा कांग्रेस के अध्यक्ष बनने से इनकार कर रहे हैं, तो मेरे विचार से प्रियंका गांधी सबसे बेहतर उम्मीदवार हैं। वाड्रा परिवार की बहु होने के चलते, वह अब भारतीय परंपरा के अनुसार गांधी परिवार की सदस्य नहीं हैं।'

सीएम, सोनिया, सचिन के फेर में उलझे अशोक गहलोत, 5 महीने में 'इस्तीफे' की बात से पलटे

G-23 नेता भी कस रहे हैं कमर
गुरुवार शाम कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा के आवास पर नेताओं की बैठक हुई। एएनआई के अनुसार, सूत्रों ने बताया कि नेताओं ने कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव को लेकर बन रही स्थिति पर चर्चा की और ये नेता दोबारा फिर मीटिंग करेंगे। संभावनाएं जताई जा रही हैं कि समूह से कोई नेता शुक्रवार को पार्टी अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल कर सकता है। इस बैठक में पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण और हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा शामिल थे।

कांग्रेस में हलचल
मुख्यमंत्री गहलोत ने अध्यक्ष पद के चुनाव से दूरी बना ली है। गुरुवार को सोनिया से मुलाकात के बाद उन्होंने यह फैसला किया है। इधर, शुक्रवार को केरल के तिरुवनंतपुरम से सांसद शशि थरूर और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह नामांकन दाखिल करने की तैयारी कर रहे हैं। 30 सितंबर, नामांकन की अंतिम तारीख है।

epaper