DA Image
24 जनवरी, 2020|3:07|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नागरिकता बिल इसी हफ्ते हो सकता है पास, सोनिया की अगुवाई में आज कांग्रेस तैयार करेगी रणनीति

congress releases its list of star campaigners for upcoming haryana assembly polls includes sonia ga

नागरिकता संशोधन विधेयक को पारित कराने के लिए भाजपा ने राज्यसभा के अंकगणित को अपने पक्ष में करने की पूरी तैयारी कर ली है। इसके इसी हफ्ते संसद से पास हो जाने की संभावना है। 240 सदस्यों की प्रभावी क्षमता वाले सदन में भाजपा के पास अपने 83 सांसदों के साथ एनडीए के कुल 109 सांसद हैं, जबकि उसे बीजद, शिवसेना, टीआरएस व वाईएसआरसीपी के 18 सांसदों का समर्थन मिलने की भी संभावना है। विधेयक को दोनों सदनों के सांसदों को भिजवा दिया गया है। संभावना है कि इसे पहले लोकसभा में सोमवार को लाया जाएगा, जिस पर मंगलवार (10 दिसंबर) को बहस कर पारित कराया जाएगा। उसी दिन इसे राज्यसभा में रखा जाएगा और बुधवार (11 दिसंबर) को वहां पर चर्चा होगी। 

सोनिया की अगुवाई में आज कांग्रेस तैयार करेगी रणनीति
सरकार की ओर से अगले सप्ताह संसद में नागरिकता संशोधन विधेयक पेश किए जाने की तैयारी के बीच कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इस मुद्दे पर चर्चा के लिए रविवार को पार्टी के संसदीय रणनीति समूह की बैठक बुलाई है। सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शामिल होंगे। माना जा रहा है कि पार्टी नागरिकता संशोधन विधेयक पर अपनी रणनीति तय करेगी।

वैसे, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पहले ही कह चुके हैं कि उनकी पार्टी इस विधेयक का विरोध करेगी। गौरतलब है कि केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने नागरिकता (संशोधन) विधेयक को मंजूरी दी है जिसमें पाकिस्तान, बांग्लादेश एवं अफगानिस्तान में धार्मिक आधार पर उत्पीड़न झेलने वाले अल्पसंख्यकों-हिंदू, बौद्ध, पारसी, जैन, सिख व इसाइयों, को नागरिकता प्रदान करने का प्रावधान है।    

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Congress parliamentary strategy meet Today on Citizenship Amendment Bill