ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशCongress List: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की 8वीं लिस्ट जारी, ज्योतिरादित्य सिंधिया के सामने किसे उतारा?

Congress List: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की 8वीं लिस्ट जारी, ज्योतिरादित्य सिंधिया के सामने किसे उतारा?

Congress Candidates List: मध्य प्रदेश की गुना सीट से राव यादवेंद्र सिंह को टिकट दिया गया है। मालूम हो कि इसी सीट से बीजेपी ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को मैदान में उतारा है।

Congress List: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की 8वीं लिस्ट जारी, ज्योतिरादित्य सिंधिया के सामने किसे उतारा?
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 27 Mar 2024 11:16 PM
ऐप पर पढ़ें

Congress Candidates List: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने बुधवार को आठवीं लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश समेत चार राज्यों के कैंडिडेट्स के नाम शामिल हैं। इसमें मध्य प्रदेश की गुना सीट से राव यादवेंद्र सिंह को टिकट दिया गया है। उल्लेखनीय है कि इसी सीट से बीजेपी ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को मैदान में उतारा है।

कांग्रेस की इस लिस्ट में कुल 14 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई है। झारखंड की खूंटी सीट से कालिचरण मुंडा, लोहरदगा से सुखदेव भगत, हजारीबाग से जयप्रकाश पटेल को उम्मीदवार बनाया गया है। मध्य प्रदेश के दामोह से तरवर सिंह लोधी, विदिशा से प्रताप भानु शर्मा को टिकट दिया गया है। यूपी की बात करें तो गाजियाबाद सीट से डॉली शर्मा, बुलंदशहर से शिवराज वाल्मिकी, सीतापुर सीट से नकुल दुबे, महारागंज से वीरेंद्र चौधरी को उम्मीदवार बनाया गया है। इस आठवीं लिस्ट में तेलंगाना से भी चार उम्मीदवारों के नाम हैं। अदीलाबाद से सुगुना कुमारी, निजामाबाद से ततीपारथी जीवन रेड्डी, मेडक से नीलम मधु और भोंगीर से किरण कुमार रेड्डी को टिकट दिया गया है।

इससे पहले मंगलवार को, कांग्रेस ने आगामी लोकसभा चुनावों के लिए पांच उम्मीदवारों की घोषणा की थी, जिसमें चार छत्तीसगढ़ से और एक तमिलनाडु से उम्मीदवार थे। आर सुधा को तमिलनाडु के मयिलादुथुराई लोकसभा क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया गया है। पिछले चुनाव में मयिलादुथुराई सीट उसकी सहयोगी डीएमके के पास थी। कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर इससे पहले तीन बार इस सीट से सांसद रह चुके हैं। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति ने सरगुजा से शशि सिंह, रायगढ़ से मेनका देवी सिंह, बिलासपुर से देवेंद्र सिंह यादव और कांकेर से बीरेश ठाकुर को मैदान में उतारने का फैसला किया। 

कांग्रेस लोकसभा चुनाव के लिए अब तक 208 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। इससे पहले उसने सात अलग-अलग सूची जारी करके कुल 194 उम्मीदवार घोषित किए थे। देश में 18वीं लोकसभा के लिए चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होंगे। इसके बाद छह और चरणों में 26 अप्रैल, सात मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और एक जून को मतदान होगा। लोकसभा के 543 निर्वाचन क्षेत्रों में लगभग 97 करोड़ पंजीकृत मतदाता 10.5 लाख मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। मतगणना चार जून को होगी।