Congress left with govts in 4 states and one Union Territory after loses power in Karnataka - क्या 'कांग्रेस मुक्त भारत' का सपना बीजेपी करेगी साकार? अब 5 राज्यों में बची कांग्रेस की सरकार DA Image
7 दिसंबर, 2019|10:22|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

क्या 'कांग्रेस मुक्त भारत' का सपना बीजेपी करेगी साकार? अब 5 राज्यों में बची कांग्रेस की सरकार

rahul gandhi and priyanka gandhi photo ht

कर्नाटक विधानसभा में एच डी कुमारस्वामी नीत सरकार का विश्वास प्रस्ताव गिरने के साथ ही मंगलवार को कांग्रेस के हाथ से एक और राज्य चला गया। अब सिर्फ चार राज्यों एवं एक केंद्रशासित प्रदेश में ही उसकी सरकारें बची हैं। कर्नाटक की सत्ता गंवाने के बाद अब कांग्रेस पंजाब, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और पुडुचेरी में सत्तासीन है। एक तरह से देखा जाए तो कांग्रेस का किली लगातार ढहता जा रहा है। कर्नाटक में कांग्रेस की गठबंधन सरकार ने दक्षिण भारत में उसकी मौजूदगी का प्रतीक था, मगर अब कर्नाटक की सत्ता जाने से दक्षिण भारत में भी कांग्रेस कहीं नहीं रही। 

यह भी पढ़ें- कर्नाटक में 'कुमारस्वामी सरकार' गिरने पर प्रियंका गांधी की प्रतिक्रिया

कर्नाटक में गठबंधन सरकार गिरने साथ ही दक्षिण भारत में कांग्रेस किसी भी राज्य में सत्ता में नहीं रह गई है, हालांकि केंद्रशासित पुडुचेरी में जरूर उसकी सरकार है। पिछले साल कर्नाटक में जद(एस) के साथ मिलकर सरकार बनाते हुए कांग्रेस ने राज्य में अपनी सत्ता बरकरार रखी थी। इसके कुछ महीने बाद ही वह मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान जैसे हिंदीभाषी क्षेत्र के तीन महत्वपूर्ण राज्यों में सरकार बनाने में सफल रही थी।

यह भी पढ़ें- कर्नाटक की सत्ता हाथ से जाने के बाद आई राहुल गांधी की पहली प्रतिक्रिया

बीजेपी ने सत्ता में आने के बाद ही कहा था कि वह कांग्रेस मुक्त भारत का सपना लेकर चल रही है। वह चाहती है कि पूरे देश में कांग्रेस की कहीं सरकार न रहे। अमित शाह भी कांग्रेस मुक्त भारत की बात कह चुके हैं। साल 2018 में हुए विधानसभा में कांग्रेस ने तीन राज्यों मसलन राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में जीत हासिल की थी, जिसकी वजह से यह आंकड़ा अब भी 5 बना हुआ है। अन्यथा यह आंकड़ा कांग्रेस के लिए और भी चिंताजनक होता। 

इस साल के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को 2014 के आम चुनाव की तरह एक बार फिर करारी हार का सामना करना पड़ा। इसके करीब दो महीने बाद ही कर्नाटक में सरकार का गिरना पार्टी के लिए बहुत बड़ा झटका माना जा रहा है। उधर, भाजपा और उसके सहयोगी दल इस वक्त देश के कुल 16 राज्यों में सत्तासीन हैं, जिनमें राजनीतिक रूप से बेहद अहम उत्तर प्रदेश और बिहार भी शामिल हैं। कर्नाटक में सरकार बनाने की स्थिति में पार्टी सहयोगी दलों के साथ कुल 17 राज्यों में सत्तासीन हो जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Congress left with govts in 4 states and one Union Territory after loses power in Karnataka