ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ देशमीरा कुमार, मुकुल वासनिक होंगे कांग्रेस चीफ के लिए 'ऑफिशियल कैंडिडेट'? बनते दिख रहे समीकरण

मीरा कुमार, मुकुल वासनिक होंगे कांग्रेस चीफ के लिए 'ऑफिशियल कैंडिडेट'? बनते दिख रहे समीकरण

अशोक गहलोत को गांधी-परिवार का कट्टर वफादार माना जाता रहा है। हालांकि, राजस्थान की हालिया राजनीतिक घटनाओं ने गांधी परिवार को परेशान किया है। गहलोत को लेकर आलाकमान अपसेट बताया जा रहा है।

मीरा कुमार, मुकुल वासनिक होंगे कांग्रेस चीफ के लिए 'ऑफिशियल कैंडिडेट'? बनते दिख रहे समीकरण
Niteesh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 30 Sep 2022 07:52 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कांग्रेस अध्यक्ष पद को लेकर खींचतान जारी है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पीछे हटने के बाद कुछ नए नाम तेजी से सामने आ रहे हैं। सीनियर नेता दिग्विजय सिंह और शशि थरूर के आज नामांकन दाखिल करने की चर्चा है। इस बीच पार्टी चीफ के लिए मुकुल वासनिक और मीरा कुमार का नाम उभरकर सामने आया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वासनिक और मीरा अध्यक्षी रेस में पार्टी हाई कमांड के 'आधिकारिक उम्मीदवार' हो सकते हैं।  

अशोक गहलोत को गांधी-परिवार का कट्टर वफादार माना जाता रहा है। हालांकि, राजस्थान की हालिया राजनीतिक घटनाओं ने गांधी परिवार को परेशान किया है। गहलोत को लेकर आलाकमान अपसेट बताया जा रहा है। दूसरी तरफ, मुकुल वासनिक व अंबिका सोनी राजस्थान के मुख्यमंत्री और 10 जनपथ के बीच बातचीत का जरिया बने हुए हैं। ऐसे में गहलोत को दौड़ से पूरी तरह बाहर करना जल्दबाजी होगी।

मीरा कुमार के नाम पर सहमति के आसार
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कांग्रेस में कई नेताओं का मानना है कि अध्यक्ष पद के लिए मीरा कुमार का चुनाव बेहतर होगा। मीरा के नाम पर पार्टी के भीतर बड़े पैमाने पर सहमति बन सकती है। ऐसे में पार्टी चीफ के लिए मची गहमागहमी को रोका जा सकता है। मालूम हो कि यूपीए के शासनकाल में मीरा कुमार लोकसभा अध्यक्ष रह चुकी हैं।

2019 में भी वासनिक का नाम आया था सामने
G-23 की ओर से कांग्रेस चीफ के लिए शशि थरूर का नाम आगे है। हालांकि, मुकुल वासनिक इसकी दूसरी पसंद बताए जा रहे हैं। 2019 में भी कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए वासनिक का नाम सामने आया था, लेकिन बात नहीं बनी। दरअसल, 2019 के लोकसभा चुनाव में हार की जिम्मेदारी लेते हुए राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। मालूम हो कि G-23 कांग्रेस के उन 23 असंतुष्ट नेताओं का ग्रुप है, जो पार्टी में बड़े पैमाने पर बदलाव की मांग करते रहे हैं। 

ध्यान रहे कि सोनिया गांधी यह घोषणा पहले ही कर चुकी हैं कि गांधी परिवार या पार्टी किसी भी उम्मीदवार के साथ खड़ी नहीं होगी। टॉप पोस्ट के लिए कोई भी चुनाव लड़ सकता है। बीते 22 सालों में यह पहला मौका होगा, जब कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होने जा रहा है। 

epaper