ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशदिल्ली कूच में साथ खड़ी है कांग्रेस, किसानों से बोले मल्लिकार्जुन खरगे; किया बड़ा वादा

दिल्ली कूच में साथ खड़ी है कांग्रेस, किसानों से बोले मल्लिकार्जुन खरगे; किया बड़ा वादा

पंजाब के समरालान में जनसभा को संबोधित करते हुए मल्लिकार्जुन खऱगे ने कहा कि उनके दिल्ली कूच में कांग्रेस साथ खड़ी है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने किसानों के साथ धोखा किया है।

दिल्ली कूच में साथ खड़ी है कांग्रेस, किसानों से बोले मल्लिकार्जुन खरगे; किया बड़ा वादा
Ankit Ojhaमोनी देवी, लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 11 Feb 2024 05:58 PM
ऐप पर पढ़ें

अपनी मांगों को लेकर पंजाब और हरियाणा किसान दिल्ली कूच करने की तैयारी कर रहे हैं। इसी बीच मल्लिकार्जुन खरगे में किसानों से बड़ा वादा किया है। उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस सत्ता में आती है तो वह वह कृषि कानून वापस लेना का नोटिफिकेशन जारी करेगी। उन्होंने किसानों को बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने अपनी हिम्मत के बल पर मोदी सरकार को तीनों कृषि कानून वापस लेने का मजबूर कर दिया। हालांकि मोदी सरकार ने कानूनों को वापस लेने संबंधित कोई नोटिफिकेशन नहीं जारी किया है। 

खरगे ने कहा कि मोदी सरकार ने सिर्फ किसानों का आंदोलन खत्म कराने के लिए ही कानून वापस लेने का ऐलान किया था। इसीलिए उन्होंने नोटिफिकेशन नहीं जारी किया। उन्होंने कहा, अगर कांग्रेस की सरकार बनती है तो तीनों कानूनों को रद्द कर दिया जाएगा। मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि अगर किसान दिल्ली कूच करते हैं तो कांग्रेस पार्टी उनके साथ रहेगी। 

उन्होंने कहा कि पंजाब हमारी शान है। जय जवान जय किसान का नारा पंजाब में ही फिट होता है। यहां के जवान सरहद की रक्षा करते हैं तो किसान अन्न देते हैं, लेकिन केंद्र सरकार ने दोनों को बर्बाद कर दिया। किसानों के खिलाफ काले कानून पर समझौता किया लेकिन रद्द नहीं किया। खरगे ने किसानों को फिर दिल्ली पहुंचने को कहा। साथ ही उन्होंने कहा कि उनके संघर्ष में कांग्रेस उनके साथ है। जब तक तीन कानून रद्द नही होंगे, वह लड़ेंगे। मोदी ने किसानों के साथ आतंकी शब्द को जोड़ा, जो गलत है। अब किसान उन्हें वोट नहीं देंगे।बजट में किसानों के लिए प्रावधान तो रखा लेकिन एक लाख करोड़ खर्च नहीं कर पाए और वह लेप्स हो गया। खरगे ने कहा कि अग्निवीर में जवानी के चार साल बिताने के बाद कहां जाएंगे। उनकी सरकार आई तो फिर भर्ती का पुराना सिस्टम लागू करेंगे।  

भाजपा के नेता रोज राहुल को गालियां निकलते हैं
खरगे ने कहा कि भाजपा के नेता रोज राहुल को गालियां निकलते हैं। वह तो न प्रधानमंत्री है और न ही कोई पद पर हैं, फिर भी उनके पीछे लगे रहते है। खरगे ने कहा कि मोदी ने हर टीवी चैनल पर कब्जा कर लिया है। इसे छोड़ वह देश के लिए काम करें। खरगे ने कहा कि केंद्र सरकार ने भी स्वीकार किया कि मनमोहन सिंह ने 2004 से 2014 तक देश के लिए जो काम किया, वह उल्लेखनीय है। मोदी उनसे सलाह भी लेते है लेकिन कांग्रेस को कोसने से नहीं चूकते। कांग्रेस ने जो किया उसे मोदी ने बर्बाद कर दिया है। जब हम उनकी गलतियां और कमजोरियां सदन में उठाई तो 147 मेंबर को बाहर कर दिया। 

गठबंधन पर बोले खरगे, यह समझ कर चलो कि हमको अकेले ही लड़ना है
खरगे ने माना कहीं इंडिया गठबंधन हो रहा है, कहीं नहीं हो पा रहा है, पर हमें लड़ना है। मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि मोदी सरकार को हराने की खातिर इंडिया गठबंधन तैयार हो रहा है। कहीं पर गठबंधन ठीक है। कहीं पर मिलाप नहीं हो पारहा है। उन्होंने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से कहा कि यह समझ कर चलो कि हमको लड़ना है। अकेले ही लड़ना है। आखिरी तक लड़ना है और विजय हासिल करना है। कोई आया तो ठीक, नहीं आया तो ठीक। हमने यह फैसला पूरे देश में लिया है। केवल पंजाब की बात नहीं है। आपको मजबूती से लड़ना है। 

बता दें कि खुफिया इनपुट था कि पंजाब और हरियाणा के 20 हजार किसान 2 हजार ट्रैक्टरों पर दिल्ली को कूच करने वाले हैं। ये किसान अलग-अलग बॉर्डर से दिल्ली में प्रवेश करने की कोशिश कर सकते हैं। ऐसे में दिल्ली की सीमाओं पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। आशंका जताई गई थी कि किसान पीएम मोदी के आवास के बाहर प्रदर्शन करने की कोशिश कर सकते हैं। इसमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल हो सकते हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें