DA Image
27 फरवरी, 2021|9:31|IST

अगली स्टोरी

अध्यक्ष पद के चुनाव को अंतिम रूप देने में जुटी कांग्रेस, जल्द घोषित हो सकता है कार्यक्रम

sonia gandhi rahul gandhi

बिहार विधानसभा चुनाव में खराब प्रदर्शन के बाद कांग्रेस में मचे घमासान के बीच पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव को अंतिम रूप देने में जुट गई है। पार्टी अध्यक्ष पद के लिए दिसंबर में चुनाव कार्यक्रम का ऐलान कर सकती है। चुनाव कार्यक्रम पर मुहर लगाने के लिए जल्द कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक होने की उम्मीद है। पार्टी में पूर्णकालिक अध्यक्ष की मांग तेज हो रही है।

पार्टी के वरिष्ठ नेता मधुसूदन मिस्त्री की अध्यक्षता में मंगलवार को केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण (सीईए) की बैठक हुई। समिति के एक सदस्य के मुताबिक, बैठक में विभिन्न प्रदेश कांग्रेस कमेटियों की तरफ से भेजी गई एआईसीसी के सदस्यों की सूची पर चर्चा हुई। कई राज्यों से अभी पूरी सूची नहीं मिली है। ऐसे में इन प्रदेश कांग्रेस कमेटियों को जल्द एआईसीसी सदस्यों की सूची भेजने की हिदायत दी गई है।

सीईए की एक सप्ताह बाद फिर बैठक होने की उम्मीद है। कांग्रेस में अध्यक्ष पद के चुनाव ऐेसे वक्त हो रहे हैं, जब पार्टी के अंदर नेतृत्व को लेकर घमासान जारी है। बिहार चुनाव में खराब प्रदर्शन के बाद पार्टी के अंदर कई नेता सवाल उठा रहे हैं। पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को असंतुष्ट नेताओं की तरफ से कुछ माह पहले लिखे गए पत्र में कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव कराने की मांग की गई थी। इसके बाद ही इस समिति का गठन किया गया था।

CWC में 23 सदस्य होते हैं, 12 निर्वाचित सदस्य होते हैं और 11 कांग्रेस अध्यक्ष द्वारा मनोनीत किए जाते हैं। CWC के निर्वाचित सदस्यों में से छह सामान्य वर्ग से, चार महिलाएं और दो सीटें SC/ST और OBC समुदाय के लिए आरक्षित हैं। पार्टी के संविधान के मुताबिक, किसी भी उम्मीदवार को चुनाव लड़ने के लिए उसे कम से कम AICC के 10 सदस्यों के प्रस्ताव की आवश्यकता होती है। आपको बता दें कि एआईसीसी में कुल 1500 सदस्य हैं। यही कांग्रेस अध्यक्ष और सीडब्ल्यूसी सदस्यों काे चुनाव के लिए वोटिंग करते हैं। कोरोना को देखते हुए केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण ने सभी मतदाताओं के लिए डिजिटल पहचान पत्र के लिए एक प्रस्ताव भेजा है। हालांकि, चुनाव बैलेट पेपर के जरिए ही किया जाएगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Congress finalising election process for the post of party president Rahul Gandhi Sonia Gandhi