ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशमहाराष्ट्र में राज्यसभा की चौथी सीट पर रार, कांग्रेस ने शिवसेना-एनसीपी से मांगी एक और सीट

महाराष्ट्र में राज्यसभा की चौथी सीट पर रार, कांग्रेस ने शिवसेना-एनसीपी से मांगी एक और सीट

महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ तीनों दलों (शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस) के बीच राज्यसभा चुनाव के लिए गठबंधन का चौथे उम्मीदवार के चयन के लिए बातचीत अब भी चल रही है। सूत्रों ने न्यूज एजेंसी भाषा को बताया कि...

महाराष्ट्र में राज्यसभा की चौथी सीट पर रार, कांग्रेस ने शिवसेना-एनसीपी से मांगी एक और सीट
एजेंसी,मुंबईThu, 12 Mar 2020 07:22 PM
ऐप पर पढ़ें

महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ तीनों दलों (शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस) के बीच राज्यसभा चुनाव के लिए गठबंधन का चौथे उम्मीदवार के चयन के लिए बातचीत अब भी चल रही है। सूत्रों ने न्यूज एजेंसी भाषा को बताया कि कांग्रेस एक और राज्यसभा सीट की मांग कर रही है।

नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख 13 मार्च यानी कल है, लेकिन अब तक केवल एनसीपी चीफ शरद पवार ने ही सत्तारूढ़ महाराष्ट्र विकास अघाड़ी की ओर से पर्चा भरा है।

महाराष्ट्र की 288 सदस्यीय विधानसभा में अपने संख्याबल के आधार पर तीनों दल एक-एक उम्मीदवार को निर्वाचित करा पाएंगे, क्योंकि प्रत्येक सीट के लिए 37 वोटों की जरूरत होगी। शिवेसना के पास 56, एनसीपी के पास 54 और कांग्रेस के पास 44 विधायक हैं। कुछ छोटे दल और निर्दलीय गठबंधन का समर्थन कर रहे हैं।

एनसीपी राज्य की अपनी पूर्व मंत्री फौजिया खान को दूसरा उम्मीदवार बनाएगी, लेकिन उन्होंने अब तक नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया है।

कांग्रेस के एक वरिष्ठ मंत्री ने बताया कि तीनों दलों की समन्वय समिति ने उम्मीदवारों पर चर्चा करने के लिए बुधवार रात को एक बैठक की थी और गुरुवार को फिर बैठक होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि हम राज्यसभा की सीटें मांग रहे हैं और बातचीत जारी है। एनसीपी के एक मंत्री ने कहा कि गुरुवार को अंतिम निर्णय लिया जाएगा। 

महाराष्ट्र के राज्यसभा के सदस्यों हुसैन दलवई (कांग्रेस), शरद पवार और माजिद मेमन (एनसीपी), अमर साबले (बीजेपी), राजकुमार धूत (शिवसेना), रामदास आठवले (आरपीआई) और संजय काकडे (निर्दलीय) का कार्यकाल दो अप्रैल को समाप्त हो जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें