DA Image
हिंदी न्यूज़ › देश › कांग्रेस ने चुनावों में मिली हार की जिम्मेदारी तय करना किया शुरू, केरल में बड़े फेरबदल के साथ सुधाकरन के हाथों में कमान
देश

कांग्रेस ने चुनावों में मिली हार की जिम्मेदारी तय करना किया शुरू, केरल में बड़े फेरबदल के साथ सुधाकरन के हाथों में कमान

एजेंसी,नई दिल्लीPublished By: Priyanka
Wed, 09 Jun 2021 06:25 AM
कांग्रेस ने चुनावों में मिली हार की जिम्मेदारी तय करना किया शुरू, केरल में बड़े फेरबदल के साथ सुधाकरन के हाथों में कमान

विधानसभा चुनाव में हार के कारणों को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक चव्हाण की अध्यक्षता वाली समिति की रिपोर्ट के बाद पार्टी ने जिम्मेदारी तय करने की शुरुआत कर दी है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने केरल प्रदेश अध्यक्ष को बदलते हुए नए अध्यक्ष की नियुक्ति की है। पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी बयान के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सुधाकरन को अध्यक्ष नियुक्त करने के साथ ही सांसद कोडिकुनिल सुरेश, विधायक पी टी थॉमस और टी सिद्दीक को कार्यकारी अध्यक्ष की जिम्मेदारी दी है। मुल्लापल्ली रामचंद्रन को प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद और के.वी. थॉमस को कार्यकारी अध्यक्ष पद से मुक्त किया गया है।

केरल विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के नेतृत्व वाले मोर्चे यूडीएफ को हार का सामना करना पड़ा और मुख्यमंत्री पिनराई विजयन की अगुवाई में वाम मोर्चे एलडीएफ ने शानदार जीत हासिल की और हर पांच साल में सत्ता परिवर्तन की चार दशकों से चली आ रही परिपाटी को तोड़ दिया। सुधाकरन लोकसभा में दूसरी बार कन्नूर संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। वह चार बार विधायक रहे हैं और 2001-2004 के दौरान ए के एंटनी के नेतृत्व वाली राज्य सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं।

तेजतर्रार नेता और मुख्यमंत्री पिनराई विजयन के मुखर आलोचक 73 वर्षीय सुधाकरन को वामदलों के मजबूत गढ़ कन्नूर में कांग्रेस का चेहरा माना जाता है। तीखे बयानों और निडर व्यक्तित्व के कारण उत्तर केरल में खासकर कन्नूर में उनका अच्छा खासा जनाधार है। केरल में विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ एलडीएफ से हार और महज 41 सीटें मिलने के बाद कांग्रेस की प्रदेश ईकाई के नेतृत्व में बदलाव की चर्चा चल रही थी। पिछले महीने वीडी सतीशन को जब विधायक दल का नेता चुना गया तो यह लगभग स्पष्ट हो चुका था कि केपीसीसी प्रमुख पद पर बदलाव होगा। बहरहाल, सुधाकरन ने कहा कि राहुल गांधी ने उन्हें फोन पर नई जिम्मेदारी के बारे में सूचित किया।

पार्टी ने केरल कांग्रेस में किया बड़ा बदलाव

संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने एक बयान जारी कर कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष ने सुधाकरन को केरल कांग्रेस अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी है। उनके साथ सांसद कोडिकुनिल सुरेश, विधायक पीटी थॉमस और टी सिद्दीक को कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त क्या है। पार्टी ने मुल्लापल्ली रामचंद्रन को प्रदेश अध्यक्ष और केवी थॉमस को कार्यकारी अध्यक्ष की जिम्मेदारी से मुक्त कर दिया है। दरअसल, विधानसभा चुनाव में पार्टी को हार का सामना करना पड़ा था। हार के बाद पार्टी कार्यसमिति की बैठक में भी यह बात उभर कर सामने आई थी कि केरल में लेफ्ट के मुकाबले संगठन कमजोर हैं।

संबंधित खबरें