DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

निर्देश: बच्चों की पहुंच से दूर टांगे जाएंगे कंडोम के बॉक्स

 condom boxes will be hung away from the reach of children

उत्तर प्रदेश के बरेली में जिला महिला अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के साथ स्वास्थ्य इकाइयों पर भी परिवार नियोजन के तहत कंडोम बॉक्स लगाए जाएंगे। प्रदेश के 57 जनपदों में यह पहल की गई है। इसमें बरेली भी शामिल है। खास बात यह है कि कंडोम बॉक्स लगाने की ऊंचाई भी इस बार तय की गई है और निर्देश दिया गया है कि बॉक्स बच्चों की पहुंच से दूर रहे। बॉक्स में रखे जाने वाले कंडोम की संख्या और उनकी खपत का रिकॉर्ड भी रखा जाएगा।

नोडल अधिकारी डॉ. साधना अग्रवाल ने बताया कि जनसंख्या नियंत्रण के लिए परिवार नियोजन के संसाधनों को नवविवाहित जोड़ों और दो बच्चों में अंतराल रखने वाले दंपतियों तक पहुंचाने की कोशिश की जा रही है। इसी क्रम में यह पहल की गई है। शासन ने प्रदेश में उन जिलों को शामिल किया है, जहां जनसंख्या वृद्धि की दर अधिक है। इसमें जनपद की सभी स्वास्थ्य इकाइयों में कंडोम बॉक्स लगाने का निर्देश दिया गया है। 

स्थान का चयन बाद में होगा। जिले में 465 स्वास्थ्य इकाइयों पर यह योजना शुरू की जाएगी। स्थान के चिह्नीकरण के दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखा जाएगा कि लोगों का उस स्थान पर अधिक से अधिक आना जाना रहता हो। साथ ही कंडोम बॉक्स इस तरह बनाए जाएंगे कि वह छोटे बच्चों की पहुंच से दूर हो। उन्होंने बताया की इस कंडोम बॉक्स की प्रत्येक सप्ताह रिपोर्टिंग होगी।  
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Condom boxes will be hung away from the reach of children