complaint against Shivraj to Election Commission former cm used Abhinandan name during election campaigning - चुनाव आयोग से की गई शिवराज की शिकायत, पूर्व सीएम ने प्रचार में लिया अभिनन्दन का नाम DA Image
12 नबम्बर, 2019|9:12|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चुनाव आयोग से की गई शिवराज की शिकायत, पूर्व सीएम ने प्रचार में लिया अभिनन्दन का नाम

शिवराज सिंह चौहान (Photo-Hindustan Times)

मध्यप्रदेश के इंदौर लोकसभा क्षेत्र में लगातार चुनावी सरगर्मियां बढ़ने के बीच भाजपा और कांग्रेस ने सोशल मीडिया पर सामने आ रहे कंटेंट के आधार पर एक-दूसरे के खिलाफ आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की शिकायतों का सिलसिला तेज कर दिया है। 

इन शिकायतों में भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवराज सिंह चौहान द्वारा बालाकोट एयर स्ट्राइक से जुड़े भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान का चुनाव प्रचार में नाम लिये जाने और आयकर छापों के दौरान सूबे की कांग्रेस सरकार के मुख्यमंत्री कमलनाथ के विशेष कार्याधिकारी (ओएसडी) के घर के बाहर महिला पुलिस कप्तान के दिखायी देने को लेकर जतायी गयी आपत्तियां शामिल हैं। दोनों शिकायतों से जुड़ा ऑडियो और वीडियो कंटेंट सोशल मीडिया पर पहले ही वायरल हो चुका है। 

जानकारों के मुताबिक सोशल मीडिया के चुनावी दुरुपयोग पर अंकुश लगाना कानून प्रवर्तन एजेंसियों के सामने बड़ी चुनौती है। 

इस बारे में पूछे जाने पर जिला निर्वाचन अधिकारी लोकेश कुमार जाटव ने मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा, "हम सोशल मीडिया की सतत निगरानी कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर एक (आपत्तिजनक) वीडियो अपलोड किये जाने पर पहले ही प्राथमिकी दर्ज करायी जा चुकी है।" 

जाटव ने भरोसा दिलाया कि जिला निर्वाचन कार्यालय आदर्श आचार संहिता के कथित उल्लंघन की ऐसी तमाम शिकायतों का परीक्षण कर उचित कदम उठायेगा जो सोशल मीडिया के जरिये उसके संज्ञान में आ रही हैं।

इस बीच, प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता नीलाभ शुक्ला ने बताया, "शिवराज ने बालाकोट एयर स्ट्राइक में शामिल विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान का सोमवार को यहां भाजपा की चुनावी रैली में केवल एक बार नहीं, बल्कि तीन बार नाम लिया था और अपनी पार्टी के लिये वोट मांगे थे। सोशल मीडिया के जरिये इसकी जानकारी मिलने पर हमने आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत की है, क्योंकि चुनाव प्रचार में सैनिकों का नाम लिये जाने के खिलाफ निर्वाचन आयोग पहले ही निर्देश जारी कर चुका है." 

इस शिकायत के हवाले के साथ मीडिया के यह पूछे जाने पर कि क्या जिला निर्वाचन कार्यालय के पास शिवराज के इस संबोधन की वीडियो रिकॉर्डिंग उपलब्ध है, जिला निर्वाचन अधिकारी जाटव ने विशिष्ट जवाब दिये बगैर कहा, "हर उस चुनावी कार्यक्रम में हमारे वीडियोग्राफर तैनात होते हैं, जिसके आयोजन की अनुमति हम देते हैं। हमारे पास ऐसे पूरे कार्यक्रम की वीडियो रिकॉर्डिंग होती है।" 

उधर, भाजपा ने कमलनाथ के ओएसडी प्रवीण कक्कड़ के ठिकानों पर आयकर छापे जारी रहने के दौरान इंदौर की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) रुचि वर्धन मिश्र के सात अप्रैल को कक्कड़ के घर के बाहर दिखायी देने पर निर्वाचन आयोग के समक्ष आपत्ति जतायी है। प्रदेश भाजपा प्रवक्ता उमेश शर्मा ने कहा, " संबंधित वाकये का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है। इसके बाद हमने आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत की है। हमारा सीधा आरोप है कि एसएसपी ने प्रदेश की कांग्रेस सरकार के इशारे पर छापा स्थल पर पहुंचकर कक्कड़ के खिलाफ चल रही आयकर जांच में बाधा उत्पन्न करने की कोशिश की।" 

BSF से बर्खास्त जवान तेज बहादुर को निर्वाचन अधिकारी ने भेजा नोटिस

UP के बाराबंकी में PM, विपक्षी दलों ने खेला कौन बनेगा प्रधानमंत्री खेल

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:complaint against Shivraj to Election Commission former cm used Abhinandan name during election campaigning