class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वाणिज्य मंत्रालय ने बंद किया एक सदी पुराना सार्वजनिक खरीद विभाग

निपटान महानिदेशालय (डीजीएसएंडडी) को 31 अक्टूबर को बंद कर दिया

वाणिज्य मंत्रालय ने करीब सौ साल पुरानी अपनी सार्वजनिक खरीद इकाई पूर्ति और निपटान महानिदेशालय (डीजीएसएंडडी) को 31 अक्टूबर को बंद कर दिया है। इस इकाई को ब्रिटिश शासन के दौरान 1860 में स्थापित किया गया था। इसे बंद करने का निर्णय सार्वजनिक खरीद के लिए सरकारी ई-बाजार (जीईएम) के पिछले साल गठन किए जाने के बाद लिया गया है। 

अधिकारी ने कहा, हमने निदेशालय का परिचालन 31 अक्टूबर को बंद कर दिया है। इसे अपेक्षाकृत अधिक पारदर्शी जीईएम मंच से स्थानांतरित किया गया है। विभाग के करीब 1100 कर्मचारियों को आयकर विभाग समेत विभिन्न विभागों में भेजा जा रहा है। वरिष्ठ अधिकारियों को भी अन्य सरकारी विभागों में भेजे जाने की संभावना है। डीजीएसएंडडी विभाग की देश भर में स्थित संपत्तियों को शहरी विकास मंत्रालय के भूमि एवं विकास कार्यालय को सौंपा जाएगा। निदेशालय के मुंबई, कोलकाता और चेन्नई समेत चार क्षेत्रीय कार्यालय हैं। यहां उसके मुख्यालय में 12 खरीद निदेशालय हैं। इनके अलावा इसके 20 कार्यालय उपकेंद्र हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Commerce Ministry closes Directorate General of Supplies and Disposals
GST : खाना-पीना समेत 213 चीजें हुईं सस्ती, इन बातों का भी रखें ध्यानटॉप 10 न्यूजः पढ़ें देश और दुनिया की अब तक की बड़ी खबरें