Cold waves in Srinagar temperature drops zero to 6-8 degrees - ठंड ने तोड़े रिकार्ड, श्रीनगर में पारा शून्य से 6.8 डिग्री नीचे DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ठंड ने तोड़े रिकार्ड, श्रीनगर में पारा शून्य से 6.8 डिग्री नीचे

Uttarakhand: first snowfall of season in kedarnath

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में रविवार रात तापमान 11 साल में सबसे कम दर्ज किया गया। यहां न्यूनतम तापमान शून्य से 6.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जिससे सोमवार को डल झील और रिहायशी इलाकों में जल आपूर्ति के पाइपों में पानी जम गया। वहीं, 1.8 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ शिमला में इस मौसम का सबसे कम तापमान रहा। 

श्रीनगर में दिसंबर के महीने में अब तक का सबसे कम तापमान 13 दिसंबर 1934 को शून्य से 12.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया था। मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने सोमवार को कहा, श्रीनगर शहर में न्यूनतम तापमान शून्य से 6.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

शहर में करीब 11 वर्ष में यह सबसे कम तापमान रहा है। 31 दिसंबर 2007 को शहर में न्यूनतम तापमान शून्य से 7.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया था। शीतलहर के कारण यहां की डल झील समेत कुछ जलाशयों और जल आपूर्ति के पाइपों में पानी जम गया है। काजीगुंड में रविवार रात न्यूनतम तापमान शून्य से पांच डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया तथा पास के कोकरनाग में यह शून्य से 3.9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

उन्होंने बताया कि उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में रविवार रात न्यूनतम तापमान शून्य से छह डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। अधिकारी ने बताया कि पहलगाम में रविवार रात का तापमान शून्य से 7.2 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा तथा गुलमर्ग में यह शून्य से 6.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। अधिकारी ने बताया कि लेह में रविवार रात न्यूनतम तापमान शून्य से 14.7 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया और पास के करगिल में यह शून्य से 15.3 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। 

चिल्लै कलां की गिरफ्त में कश्मीर घाटी 

कश्मीर इस वक्त चिल्लै कलां की गिरफ्त में है। 40 दिन की इस अवधि के दौरान सबसे अधिक सर्दी महसूस की जाती है और बर्फबारी भी अधिक होती है जिससे अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान में निरंतर गिरावट देखी जाती है। चिल्लै कलां 31 जनवरी को खत्म हो जाता है हालांकि इसके बाद भी कश्मीर में शीतलहर जारी रहती है। मौसम विभाग ने बुधवार तक मौसम मुख्यत: शुष्क रहने का पूर्वानुमान जताया है।
 
हिमाचल में धूप खिली लेकिन गलन बरकरार 

हिमाचल प्रदेश में सोमवार को धूप खिली है लेकिन राज्य के अधिकांश इलाकों में कड़ाके की ठंड है। मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि लोकप्रिय पर्यटन गंतव्य शिमला, नारकंडा, कुफरी, धर्मशाला, पालमपुर, मनाली और डलहौजी में धूप खिल रही है। लाहौल-स्पीति का केलांग शून्य 7.3 डिग्री नीचे तापमान के साथ राज्य में सबसे ठंडा रहा। जबकि किन्नौर जिले के कल्पा में तापमान शून्य से तीन डिग्री नीचे, मनाली में शून्य से 2.8 डिग्री नीचे, धर्मशाला में 6.2 डिग्री और डलहौजी में 2.1 डिग्री सेल्सियस रहा।  

मैदानी इलाकों में अमृतसर सबसे ठंडा 

पंजाब और हरियाणा में शीतलहर का कहर सोमवार को भी जारी रहा और अमृतसर में न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने यहां बताया कि अमृतसर और हलवारा का न्यूनतम तापमान एक समान ही रहा और दोनों राज्यों में न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया। लुधियाना, पटियाला, आदमपुर, अमृतसर, हलवारा, सिरसा, भिवानी, रोहतक, झज्जर और अंबाला सहित दोनों राज्यों में घने कोहरे के कारण कई स्थानों पर दृश्यता कम रही। अधिकारी ने बताया कि आदमपुर में न्यूनतम तापमान 1.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि बठिंडा का न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस रहा। हरियाणा में करनाल सबसे ठंडा स्थान रहा और यहां पर न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस रहा। अंबाला और हिसार में न्यूनतम तापमान क्रमश: 3.8 और 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

हरियाणा: रोहतक में कोहरे के कारण 50 गाड़ियां टकराईं, आठ की मौत

दिल्ली में ठंड ने 12 साल का रिकॉर्ड तोड़ा, प्रदूषण भी बढ़ा

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Cold waves in Srinagar temperature drops zero to 6-8 degrees