DA Image
हिंदी न्यूज़ › देश › कोयले की कमी के बाद मंडराया ब्लैक आउट का खतरा, 70 प्लांटों में चार दिन से कम का भंडार
देश

कोयले की कमी के बाद मंडराया ब्लैक आउट का खतरा, 70 प्लांटों में चार दिन से कम का भंडार

एजेंसी,नई दिल्लीPublished By: Ashutosh Ray
Tue, 12 Oct 2021 01:04 AM
कोयले की कमी के बाद मंडराया ब्लैक आउट का खतरा, 70 प्लांटों में चार दिन से कम का भंडार

देश के ताप बिजली घरों में कोयले की कमी का संकट जल्द थमता नहीं दिख रहा है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक कोयले के चार दिन से कम भंडार वाले बिजली संयंत्रों की संख्या रविवार को बढ़कर 70 हो गई, जो एक सप्ताह पहले तीन अक्टूबर को 64 थी। ताजा आंकड़ों के मुताबिक कुल 1,65,000 मेगावाट से अधिक स्थापित क्षमता वाले कुल 135 संयंत्रों में 70 संयंत्रों में 10 अक्टूबर 2021 को चार दिन से भी कम का कोयला बचा था।

केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण (सीईए) इन 135 संयंत्रों की निगरानी करता है। आंकड़ों से यह भी पता चला कि सात दिनों से कम ईंधन वाले गैर-पिट हेड संयंत्रों (कोयला खानों से दूर स्थित बिजली संयंत्रों) की संख्या भी रविवार को बढ़कर 26 हो गई, जो एक सप्ताह पहले तीन अक्टूबर को 25 थी। 

सीईए की बिजली संयंत्रों के लिए कोयला भंडार पर ताजा रिपोर्ट से यह भी पता चला है कि समीक्षाधीन अवधि में सात दिनों से भी कम कोयला भंडार वाले बिजली संयंत्रों की संख्या बढ़कर 115 हो गई, जो इससे पिछले सप्ताह 107 थी। बता दें कि देश में कोयले की कमी के बीच सोमवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ऊर्जा मंत्री के साथ-साथ आला अधिकारियों के साथ बैठक कर स्थिति पर चर्चा की।

संबंधित खबरें