CM Yogi told why Allahabad had to give a new identity Prayagraj - सीएम योगी ने बताया इलाहाबाद को क्यों देनी पड़ी नई पहचान ''प्रयागराज'' DA Image
18 नबम्बर, 2019|8:21|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सीएम योगी ने बताया इलाहाबाद को क्यों देनी पड़ी नई पहचान ''प्रयागराज''

UP CM Yogi Adityanath

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज शाम 'हिन्दुस्तान' अखबार के मंच से प्रदेश के विकास, योजनाओं, धर्म, खेती-किसानी और राजनीति पर खुलकर चर्चा की।

उन्होंने 'हिन्दुस्तान' अखबार के मंच से यह भी बताया कि आखिरकार सरकार को इलाहाबाद को पौराणिक पहचान क्यों देनी पड़ी। उन्होंने कहा कि इलाहाबाद जब तक था, तब तक लोग इसे आम नजर से देखते थे। प्रयागराज हुआ तो देश-दुनिया में कौतुहल सा माहौल हो गया।

इसका असर कुंभ 2019 में साफ देखने को मिला। इलाहाबाद का नाम प्रयागराज किए जाने के बाद कुंभ को भी अलग पहचान मिली। कुंभ के अवसर पर 24 करोड़ से ज्यादा लोगों ने गंगा में डुबकी लगाई। 44 करोड़ की संख्या में लोग प्रयागराज आए। 70 देशों के 3200 अप्रवासी भारतीयों ने भी कुंभ में स्नान किया। जब नाम इलाहाबाद था तो सभी कुंभ को सामान्य आयोजन की तरह देखते थे। लेकिन, जब प्रयागराज नाम दिया गया तो यह पूरी दुनिया में कौतूहल का विषय बना।

अयोध्या पर योगी की बेबाक राय

अयोध्या विवाद पर सवाल पूछे जाने पर योगी ने कहा कि यह हम नहीं दुनिया कहती है कि भगवान राम का जन्म अयोध्या में हुआ। अगर मध्यस्थता से अयोध्या विवाद का समाधान होता है तो सबसे पहले मैं उसका स्वागत करता हूं।

विवाद को खत्म करने के लिए लगातार मध्यस्थता का प्रयास हुआ। 1986 से 1989 कई बार मध्यस्थता का प्रयास किया गया। इलाहाबाद की विशेष खंडपीठ जो फैसला करेगी हम मानेंगे, यह मुस्लिम पक्ष कहता था। लेकिन, सबसे पहले उन्होंने ही इसका विरोध किया।

उच्चतम न्यायालय ने तीन सदस्यीय टीम गठित की है। अगर उच्चतम न्यायालय को लगता है कि इससे समाधान निकलेगा तो अच्छी बात है। लेकिन दुनिया जानती है कि यह आस्था का सवाल है। मंदिर बहुत बनेंगे। लेकिन जहां राम जन्मभूमि है वहीं रामलला का मंदिर बनेगा। आस्था का सम्मान होना चाहिए।

राम मंदिर पर बोले योगी- मध्यस्थता से हल होता तो पहले स्वागत मैं करता

यूपी सीएम योगी बोले, यूपी में अमेठी-आजमगढ़ समेत जीतेंगे 75 से ज्यादा सीटें

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:CM Yogi told why Allahabad had to give a new identity Prayagraj