DA Image
15 जुलाई, 2020|2:01|IST

अगली स्टोरी

दावा: कोरोना वायरस की रफ्तार हुई धीमी, कुछ हफ्ते में काबू पाने की उम्मीद

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी हुई है। सारे परिदृश्य को देखकर कहा जा सकता है कि हम संक्रमण की स्थिरता की ओर बढ़ रहे हैं। देश उम्मीद करता है कि अगले कुछ सप्ताह में हम इस वायरस संक्रमण पर काबू करने में सफलता प्राप्त कर लेंगे।

'हिन्दुस्तान' से साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि देश में कोरोना रोगियों की स्वस्थ होने की दर 19.36 प्रतिशत तक पहुंच गई है। मामलों के दोगुना होने की दर भी धीरे-धीरे कम हो रही है। यदि पिछले सात दिनों के आंकड़ों को देखें तो संक्रमण के दोगुना होने की दर नौ दिन हो गई है जबकि पिछले 14 दिनों में यह दर 7.2 फीसदी थी। यह बदलाव हालात में सुधार की तरफ संकेत कर रहे हैं।

136 जिले ही रेड जोन में : हर्षवर्धन ने कहा, 'महज 136 जिले ही रेड जोन में हैं। इन जिलों में थोड़े ज्यादा मामले हैं। 276 जिले ऑरेंज जोन में हैं, जिनमें संक्रमितों की संख्या मामूली है।'

प्रयासों का नतीजा: देश के 733 जिलों में से 321 जिलों में कोई संक्रमण नहीं है। हमारे प्रयासों का नतीजा है कि 72 जिलों में पिछले 14 दिनों से कोई नया मामला नहीं आया है। रेड जोन में 14 दिनों तक कोई मामला नहीं आता है तो उसे ऑरेंज जोन में रख देते हैं और ऑरेंज जोन में 14 दिन तक कोई मामला नहीं आने के बाद जिले को ग्रीन जोन में रख दिया जाता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Claim: Corona virus slows down expected to overcome in a few weeks