ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशराजस्थान, एमपी के रिजल्ट देखकर भड़क गए थे चीफ जस्टिस, दोबारा होंगे चुनाव? क्यों फैली यह अफवाह

राजस्थान, एमपी के रिजल्ट देखकर भड़क गए थे चीफ जस्टिस, दोबारा होंगे चुनाव? क्यों फैली यह अफवाह

230 सीटों वाले MP में कांग्रेस 66 सीटों पर विजयी रही। जबकि, भारतीय जनता पार्टी ने 163 सीटें जीतकर बहुमत हासिल की। राजस्थान में भी 199 में से भाजपा को 115 और कांग्रेस को 69 सीटें मिलीं।

राजस्थान, एमपी के रिजल्ट देखकर भड़क गए थे चीफ जस्टिस, दोबारा होंगे चुनाव? क्यों फैली यह अफवाह
Nisarg Dixitलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 07 Dec 2023 09:40 AM
ऐप पर पढ़ें

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों का ऐलान होते ही सियासी बयानबाजी के साथ अफवाहों का दौर भी शुरू हो गया है। दावा किया जाने लगा है कि भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) डीवाई चंद्रचूड़ जारी 'EVM में गड़बड़ी' पर भड़क गए हैं। हालांकि, साफ हो चुका है कि यह पूरी तरह से अफवाह है और इसका खंडन भी किया जा चुका है।

क्या था मामला
वीडियो होस्टिंग प्लेटफॉर्म YouTube पर एक वीडियो शेयर किया जा रहा है, जिसमें दावा किया गया था कि CJI नाराज हो गए हैं। साथ ही यह भी दावा किया जा रहा था कि मुख्य न्यायाधीश 'EVM में गड़बड़ी' के कारण भारत निर्वाचन आयोग पर भी नाराज हो गए हैं। वायरल पोस्ट में लिखा था, 'अचानक कोर्ट ने लिया तगड़ा एक्शन राजस्थान व एणपी में दोबारा होगा चुनाव पकड़ाई EVM फर्जी।' साथ ही लिखा था, 'अभी-अभी 20 हजार EVM फर्जी पकड़ाए परिणाम रद्द!'

हालांकि, अब PIB यानी प्रेस इंफर्मेशन ब्यूरो ने साफ कर दिया है कि यह झूठ है।

PIB ने माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर लिखा, ''SM Headlines' नामक यूट्यूब चैनल के वीडियो में दावा किया गया है कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में गड़बड़ी की वजह से चुनाव आयोग पर भड़के मुख्य न्यायाधीश अब राजस्थान एवं मध्यप्रदेश में दोबारा चुनाव होंगे।' आगे लिखा, 'यह वीडियो फर्जी है।' साथ ही 'ऐसे फर्जी वीडियो' को साझा नहीं करने की सलाह PIB की तरफ से दी गई है।

चुनाव परिणाम
रविवार को ECI ने चुनाव के नतीजे घोषित कर दिए हैं। 230 सीटों वाले मध्य प्रदेश में कांग्रेस 66 सीटों पर विजयी रही। जबकि, भारतीय जनता पार्टी ने 163 सीटें जीतकर बहुमत हासिल की। राजस्थान में भी 199 में से भाजपा को 115 और कांग्रेस को 69 सीटें मिलीं। छत्तीसगढ़ में 54 सीटें भाजपा और 90 में से 35 कांग्रेस के खाते में आईं। 

कांग्रेस ने तेलंगाना में 64  सीटें जीतकर सरकार बनाने में सफलता हासिल की। जबकि, भारत राष्ट्र समिति महज 39 पर सिमट गई। मिजोरम में जोरम पीपुल्स मूवमेंट को 27, मिजो नेशनल फ्रंट को 10, भाजपा को 2 और कांग्रेस को 1 सीट मिली।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें