DA Image
8 अगस्त, 2020|5:50|IST

अगली स्टोरी

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने कहा, जल्द ही अधिक घरेलू उड़ानों का संचालन होगा शुरू

vande bharat mission  75 flights to canada and usa to be operated

घरेलू गतिशीलता (डोमेस्टिक मोबिलिटी) को आसान बनाने और यात्री यातायात में तेजी लाने के लिए, केंद्र सरकार आने वाले सप्ताह में और अधिक गंतव्यों के लिए उड़ानों की अनुमति देगी।

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शनिवार को यहां मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि आने वाले सप्ताह में अधिक गंतव्य  आवृत्तियों (विमानों की फेरी) को जोड़ा जाएगा। हालांकि इन नई उड़ानों और फेरी के 33 प्रतिशत की क्षमता वाले कैप के भीतर होने की संभावना है।

पुरी ने कहा, “हम घरेलू विमानों की सेवा बढ़ाएंगे। मौजूदा समय में हमने केवल 33 प्रतिशत विमानों को इजाजत दी है। विमान पूरी क्षमता के साथ नहीं उड़ रहे हैं। जहां अधिक मांग है, उन मार्गों पर हम और विमान बढ़ाएंगे। अगर कहीं मांग अधिक है तो हम 40 से 45 प्रतिशत सर्विस शुरू करने को तैयार हैं।”

अब तक घरेलू यात्री यातायात के तहत एक दिन में औसतन 65 हजार से 72 हजार लोग यात्रा कर रहे हैं और प्रतिदिन 700 से अधिक उड़ानें संचालित हो रही हैं। घरेलू सेवाओं के 25 मई से फिर से शुरू होने के बाद से एयरलाइंस द्वारा 10 लाख से अधिक यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया गया है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि अंतरार्ष्ट्रीय उड़ानों को दोबारा शुरू करने का फैसला दुनिया के बाकी देशों के उड़ानें चालू करने पर निर्भर करेगा। 

पुरी ने कहा, “अभी किसी भी देश ने अंतरार्ष्ट्रीय उड़ान शुरू नहीं की है। हम कब अंतरार्ष्ट्रीय उड़ानें शुरू करेंगे, यह दूसरे देशों पर निर्भर करेगा। जब वे अपने यहां अंतरार्ष्ट्रीय उड़ानों को आने की अनुमति देंगे तो इन्हें शुरू कर दिया जाएगा। जब तक ऐसा नहीं होता है, तब तक हमारे पास कोई विकल्प नहीं है। तब तक हम विदेशों में फंसे भारतीयों की स्वदेश वापसी के लिए सीमित उड़ानें जारी रखेंगे।”

मंत्री ने बताया कि विदेशों से अब तक 2.75 लाख भारतीयों को लाया जा चुका है। इनमें से 1,09,000 लोगों को एयर इंडिया के जरिए देश लाया गया है। पुरी ने बताया कि घरेलू निजी विमानन कंपनियों को वंदे भारत मिशन के तीसरे और चौथे चरण में फंसे हुए लोगों को पहुंचाने के लिए 750 उड़ानों के संचालन की पेशकश की गई है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Civil Aviation Minister Hardeep Puri says more domestic flights will start operating soon