DA Image
2 जून, 2020|7:53|IST

अगली स्टोरी

हरदीप पुरी ने कहा, अगस्त से पहले इंटरनेशनल फ्लाइट्स शुरू करने की कोशिश करेंगे

civial aviation minister hardeep puri  file pic

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने शनिवार को कहा कि वह अगस्त से पहले अंतरराष्ट्रीय यात्री विमानों को शुरू करने की कोशिश करेंगे। इस हफ्ते ही घरेलू विमानों को शुरू करने की घोषणा की गई है। सोमवार से बंद पड़ी घरेलू विमान सेवा शुरू होने जा रही है। एक फेसबुक सवाल जवाब सत्र में हरदीप पुरी ने कहा, अगस्त से पहले हम अच्छी खासी संख्या में अंतरराष्ट्रीय विमानों को शुरू करने की कोशिश करेंगे।

नागरिक उड्डयन के प्रवर्तन निदेशालय के आंकड़ों के मुताबिक, पहले चरण में सभी रुटों पर डोमेस्टिक फ्लाइट्स चलेंगी, जिनमें 35 शहरों से उड़ान भरकर फ्लाइट्स 39 गंतव्य एयरपोर्ट्स पर जा लैंडिंग करेगी। पुरी ने कहा कि सरकार ने अगले तीन महीनोंके दौरान के यात्रा किराए को तय कर दिया है ताकि अनुमान के हिसाब से भीड़ और टिकटों की भारी मांग को देखते हुए एयरलाइंस कंपनियां ओवरचार्ज न करे।

पुरी ने कहा कि जिन यात्रियों में कोविड-19 के लक्षण नहीं हैं और आरोग्य सेतु ऐप पर ग्रीन स्टेटस है, उन्हें क्वारंटाइन में भेजे जाने की जरूरत नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि घरेलू उड़ान सेवाओं के 25 मई से शुरू होने और भारत में 31 मई तक लॉकडाउन लागू होने के बीच कोई विरोधाभास नहीं है। 

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र में कोरोना से राहत, मृत्यु दर 4.76% से गिरकर 3.49% हुई

हरदीप सिंह पुरी ने फेसबुक पर लाइव सेशन में कहा, ''हम साफ कर चुके हैं कि यदि किसी के पास आरोग्य सेतु ऐप है और इसका स्टेटस ग्रीन है तो यह पासपोर्ट की तरह है। कोई व्यक्ति क्यों क्वारंटाइन चाहेगा।'' पुरी ने कहा कि मंत्रालय की ओर से जारी विस्तृत गाइडलाइंस जारी की गई है। 

इस सवाल के जवाब में नागरिक विमानन मंत्री ने कहा कि वह इसकी कोई तारीख अभी नहीं बता सकते हैं। उन्होंने कहा, ''यदि आप खाने की इजाजत देंगे तो कैटरिंग को शामिल करना पड़ेगा, खाना सर्व करते हुए समस्या हो सकती है। अभी हमने 40 मिनट से तीन घंटे तक की फ्लाइट शुरू की है। पहले घर पर खाना खा लीजिए और फिर आइए। लेकिन पानी सर्व किया जाएगा।''

 कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देश में लागू लॉकडाउन की वजह से दो महीने से अधिक समय से देश में विमान सेवाओं पर रोक है। अब सरकार ने 25 मई के कुछ रूटों पर घरेलू विमान सेवा शुरू करने का फैसला किया है। केंद्र सरकार ने घरेलू हवाई यात्रा के दौरान सभी यात्रियों के लिए आरोग्य सेतु ऐप अनिवार्य किया है। हालांकि, 14 साल से कम आयु के बच्चों को इससे छूट दी गई है। 

ये भी पढ़ें: कराची प्लेन क्रैश में जिंदा बचे शख्स का जानें क्या है इंडिया कनेक्शन

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Civial Aviation Minister Hardeep Puri says try to start international flights before August