ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशवीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में बिचौलिये मिशेल का प्रत्यर्पण

वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में बिचौलिये मिशेल का प्रत्यर्पण

अगुस्तावेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में बिचौलिये की भूमिका निभाने वाले क्रिश्चियन मिशेल को मंगलवार रात यूएई से प्रत्यर्पित कर भारत लाया गया। इसे सौदे में घूसखोरी के आरोपों की जांच कर रहीं...

वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में बिचौलिये मिशेल का प्रत्यर्पण
नई दिल्ली। हिटीWed, 05 Dec 2018 11:03 AM
ऐप पर पढ़ें

अगुस्तावेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में बिचौलिये की भूमिका निभाने वाले क्रिश्चियन मिशेल को मंगलवार रात यूएई से प्रत्यर्पित कर भारत लाया गया। इसे सौदे में घूसखोरी के आरोपों की जांच कर रहीं भारतीय जांच एजेंसियों के लिए बड़ी कामयाबी माना जा रहा है। 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यूएई सरकार ने मंगलवार को ब्रिटिश नागरिक मिशेल के प्रत्यर्पण की मंजूरी दे दी, जिसके बाद उसे दुबई से एक विमान के जरिये भारत लाया गया। यूएई की शीर्ष अदालत ने पिछले महीने मिशेल के प्रर्त्यपण के निचले अदालत के फैसले पर मुहर लगाई थी। 54 साल के मिशेल से पूछताछ में सौदे में घूसखोरी के अहम राज खुल सकते हैं। भारतीय जांच एजेंसियां 3600 करोड़ रुपये के हेलीकाप्टर सौदे में मिशेल को दबोचने के लिए लंबे समय से प्रयासरत थीं। इंटरपोल और सीआईडी ने आरोपी के प्रत्यर्पण में अहम भूमिका निभाई है। 

घूसखोरी को तीन बिचौलियों ने अंजाम दिया
मिशेल सौदे के तीन बिचौलियों में से एक माना जाता है। सीबीआई का आरोप है कि मिशेल के अलावा गुइदो हश्के और कार्लो गेरोसा का भी घूसखोरी की रकम सौदे से जुड़े लोगों तक पहुंचाने में हाथ था। आरोपों के मुताबिक, अगुस्ता ने सौदा हासिल करने के लिए 423 करोड़ रुपये की घूस दी, जो डील की शर्तों का उल्लंघन था, इसमें मिशेल को 225 करोड़ दिए गए। सीबीआई का आरोप है कि सौदे की वजह से करीब 2666 करोड़ का नुकसान सरकार को हुआ। 

भारत लाने की कोशिश पिछले साल शुरू हुई
भारत ने मिशेल के प्रत्यर्पण के लिए दुबई से 2017 में औपचारिक अनुरोध किया था। सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की जांच के आधार पर तमाम सबूत और दस्तावेज यूएई सरकार को सौंपे गए थे। कोर्ट से गैर जमानती वारंट हासिल करने के बाद जांच एजेंसियों ने इंटरपोल से संपर्क साधा था।

घूसखोरी में अहम कड़ी मिशेल
जांच एजेंसियों का दावा है कि मिशेल सौदे में दी गई रिश्वत के मामले में अहम कड़ी है। ईडी ने मिशेल के खिलाफ जून 2016 में दाखिल अपने आरोपपत्र में कहा था कि मिशेल ने दुबई में अपनी एक फर्म ग्लोबल सर्विसेज के जरिये दिल्ली में अपनी एक मीडिया फर्म तक घूस पहुंचाई। इस मीडिया फर्म में दो भारतीय भागीदार भी थे। रिश्वत की यह रकम अधिकारियों और सौदे से जुड़े अन्य लोगों तक पहुंचाई गई। अगुस्तावेस्टलैंड ने दिखाया कि यह राशि सौदे से जुड़े कार्यों को पूरा करने की एवज में दी गई थी। 

2014 में सौदा रद्द किया गया
घूसखोरी के आरोप सामने आने के बाद भारत ने एक जनवरी 2014 को इटली की कंपनी फिनमैकेनिका की सहायक ब्रिटिश कंपनी अगस्तावेस्टलैंड से 12 वीवीआईपी एडब्ल्यू-101 हेलीकॉप्टर का सौदा रद्द कर दिया था। 

सुषमा स्वराज यूएई दौरे पर 
वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे के आरोपी का प्रत्यर्पण ऐसे वक्त हुआ है, जब विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने दो दिन के दौरे पर सोमवार को यूएई पहुंची थीं। सुषमा ने मंगलवार को यूएई के विदेश मंत्री अब्दुल्ला बिन जायद से अबूधाबी में व्यापक बातचीत की।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें