DA Image
29 अक्तूबर, 2020|3:38|IST

अगली स्टोरी

लद्दाख के डेमचोक में सेना ने चीनी सैनिक को पकड़ा, मिले अहम दस्तावेज

india-china standoff

भारत-चीन में महीनों से चल रहे सीमा विवाद के बीच भारतीय सेना ने चुमार-डेमचोक इलाके में एक चीनी सैनिक को पकड़ा है। चीनी सैनिक के पास से अहम दस्तावेज भी बरामद किए गए हैं। जवान के पकड़े जाने के बाद से ही सुरक्षाबल उससे पूछताछ कर रहे हैं। 

न्यूज एजेंसी एएनआई के सूत्रों के अनुसार, यह चीनी सैनिक भारतीय सीमा में पकड़ा गया है। सूत्रों ने कहा, ''हो सकता है कि यह सैनिक अनजाने में भारतीय क्षेत्र में प्रवेश कर गया हो। पूरी प्रक्रिया का पालन करने के बाद उसे स्थापित प्रोटोकॉल के अनुसार चीनी सेना को वापस किया जाएगा।''

उल्लेखनीय है कि भारत-चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर अप्रैल से तनावपूर्ण स्थिति बरकरार है। यह तनाव जून में तब चरम पर पहुंच गया था, जब गलवान घाटी में दोनों सेनाएं आमने-सामने आ गई थीं। इस दौरान हिंसक टकराव होने की वजह से भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे, जबकि बड़ी संख्या में चीनी सैनिक भी हताहत हुए थे। इसके बाद, गत 29 और 30 अगस्त की दरम्यानी रात को इलाके में पीएलए के सैनिकों द्वारा भारतीय सैनिकों को डराने-धमकाने की कोशिश के बाद भारतीय सैनिकों ने पैंगोंग झील के दक्षिणी तट के आसपास स्थित मुखपारी, रेजांग ला और मगर पहाड़ी इलाकों में नियंत्रण हासिल कर लिया था।

तनाव कम करने के लिए जारी है बातचीत

दोनों पड़ोसी देशों के बीच तनाव के हालात को कम करने के लिए लगातार कूटनीतिक और सैन्य स्तर पर बातचीत हो रही है। दोनों देशों के विदेश मंत्री भी कुछ समय पहले रूस के मॉस्को में सीमा विवाद पर बातचीत कर चुके हैं। वहीं, अब तक सात बार सैन्य कमांडर स्तर की भी वार्ता हो चुकी है। माना जा रहा है कि आठवें दौर की बातचीत अगले सप्ताह हो सकती है जिसमें पूर्वी लद्दाख से सैनिकों की वापसी की प्रक्रिया पर बातचीत को आगे बढ़ाने पर ध्यान दिया जा सकता है जहां आने वाले समय में कड़ी सर्दियां पड़ने वाली हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Chinese soldier apprehended by security forces in Chumar-Demchok area of Ladakh