ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशआतंकी मसूद पर अपने रुख पर दोबारा विचार करे चीन: राजनाथ

आतंकी मसूद पर अपने रुख पर दोबारा विचार करे चीन: राजनाथ

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने चीनी समकक्ष के सामने मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा वैश्विक आतंकी घोषित करने की राह में रोड़ा अटकाने का मामला उठाया है। गृहमंत्री ने चीन से अपने रुख पर दोबारा विचार करने...

आतंकी मसूद पर अपने रुख पर दोबारा विचार करे चीन: राजनाथ
विशेष संवाददाता,नई दिल्लीMon, 22 Oct 2018 09:49 PM
ऐप पर पढ़ें

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने चीनी समकक्ष के सामने मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा वैश्विक आतंकी घोषित करने की राह में रोड़ा अटकाने का मामला उठाया है। गृहमंत्री ने चीन से अपने रुख पर दोबारा विचार करने को कहा है। 

दिल्ली में गृहमंत्री राजनाथ सिंह और चीन के पब्लिक सिक्योरिटी मंत्री झाओ केझी के बीच पहली उच्च स्तरीय सुरक्षा सहयोग बैठक में दोनों देशों ने आंतरिक सुरक्षा से जुड़ी चुनौतियों पर चर्चा की। दोनों देशों के बीच बनी सहमति के मुताबिक, भारत और चीन आतंकरोधी अभियान, संगठित अपराध रोकने, अवैध दवाओं के कारोबार और अन्य आतंरिक सुरक्षा से जुड़ी चुनौतियों से लड़ने के लिए मिलकर काम करेंगे। दोनों देशों ने सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने से जुड़े समझौते पर दस्तखत किए।

अमृतसर रेल हादसा: ड्राइवर को गिरफ्तार करने की मांग नहीं की-संजय पाधी

दोनों देशों की एजेंसियां सहयोग बढ़ाएंगी 
गृह मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, आतंरिक सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर दोनों देश सतत सहयोग और चर्चा के लिए तैयार हुए हैं। गृहमंत्री राजनाथ सिंह और चीन के पब्लिक सिक्योरिटी मंत्री झाओ केझी ने भारत-चीन द्विपक्षीय सुरक्षा सहयोग पर पहली उच्च स्तरीय बैठक की सह अध्यक्षता की। दोनों नेताओं ने आंतरिक सुरक्षा से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर बातचीत की। चीन और भारत के सुरक्षा एजेंसियों से जुड़े लोग आंतरिक सुरक्षा पर एक-दूसरे के अनुभवों को साझा करने और जरूरी क्षेत्रों में सहयोग का दायरा बढ़ाने पर तैयार हुई हैं। सुरक्षा एजेंसियों के लोग एक-दूसरे के देश का दौरा भी करेंगे।

अमृतसर ट्रेन हादसा: आयोजक बोला- पटरियों पर न खड़े होने के लिए 10 बार चेताया था

व्यापक असर की संभावना
सूत्रों के मुताबिक, भारत और चीन के बीच आंतरिक सुरक्षा के क्षेत्र में शुरू हुई कवायद का काफी व्यापक असर हो सकता है। भारत के पास एक फोरम है जिसमें वह पाक प्रायोजित आतंकवाद पर चीन के रुख को लेकर अपनी बात रख सकता है। सूत्रों ने कहा कि चीन की सुरक्षा टीम भारत की अति विशिष्ट एसपीजी के अनुभवों की जानकारी हासिल करना चाहती है। वहीं, भारत आतंकवाद रोकने और संगठित अपराध के खिलाफ चीन की रणनीति को समझना चाहता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें