DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   देश  ›  PLA ने चुंबी वैली में तैनात किए तिब्बती लड़ाके, जानिए LAC पर क्या है चीन की नई चाल
देश

PLA ने चुंबी वैली में तैनात किए तिब्बती लड़ाके, जानिए LAC पर क्या है चीन की नई चाल

रेजाउल एच लश्कर,नई दिल्लीPublished By: Sudhir Jha
Tue, 22 Jun 2021 08:35 PM
PLA ने चुंबी वैली में तैनात किए तिब्बती लड़ाके, जानिए LAC पर क्या है चीन की नई चाल

लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर चीन और भारत के बीच एक साल से अधिक समय से जारी गतिरोध के बीच ड्रैगन लगातार अपनी तैयारियों को मजबूत करने में जुटा है। तिब्बत ऑटोनोमस रिजन (ATR) की चुंबी वैली में चीनी सेना तिब्बती युवाओं वाली लड़ाका टुकड़ियों को तैनात कर रही है। पिछले साल से ही भारतीय सुरक्षा एजेंसियों को जानकारी मिल रही है कि चीन स्थानीय लोगों को सेना में भर्ती का अभियान चला रही है। 

हालांकि, पहली बार LAC के पूर्वी हिस्से में तिब्बती सहायक सेना की तैनाती का बात सामने आई है। इस मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने गोपनीयता की शर्त पर यह जानकारी दी। तिब्बती लड़कों वाले कम से कम दो बैच बनाए गए हैं, प्रत्येक में करीब 100 युवा हैं। एक बैच की ट्रेनिंग पीएलए के साथ पूरी हो चुकी है और इसके बाद उन्हें चुंबी वैली में अलग-अलग स्थानों पर तैनात किया गया है। 
 
इंटेलिजेंस रिपोर्ट और कम्युनिकेशन इंटरसेप्ट्स के जरिए पता चला है कि दूसरे बैच को फारी में पीएलए के साथ प्रशिक्षण दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि इन लड़कों को फिलहाल बिना वर्दी और रैंक के तैनात किया गया है। ऊपर कोट किए गए एक व्यक्ति ने बताया, ''इन लड़कों को सीमा के इलाकों में इसलिए तैनात किया जा रहा है, क्योंकि ये स्थानीय भौगोलिक परिस्थिति, भाषा, मौसम के हिसाब से परिचित हैं और पीएलए सैनिकों की मदद कर सकते हैं।''
 
यह टुकड़ियां स्पेशल तिब्बती आर्मी यूनिट से अलग है, जिसे हाल ही में पीएलए द्वारा बनाया गया है। हिन्दुस्तान टाइम्स ने सबसे पहले 17 अप्रैल को इस बारे में रिपोर्ट दी थी। रणनीतिक रूप से अहम चुंबी वैली पर भारतीय सुरक्षा एजेंसियां करीब से नजर रख रही हैं। यह जगह पूर्व में भूटान और पश्चिम में सिक्किम के बीच है।   

संबंधित खबरें