अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भूटान में चीन की आहट से सतर्कता, भारत और भूटान के बीच संवाद बढ़ा

Symbolic image

डोकाला गतिरोध के बाद से भारत भूटान से संबंधों को लेकर ज्यादा संवेदनशील व सतर्क हो गया है। भारत के कूटनीतिक हलकों में चीन की रणनीतिक चहलकदमी को लेकर सतर्कता है। चीन डोकाला की घटना के बाद से भूटान से संपर्क बढ़ाने का प्रयास कर रहा है। भूटान में चुनाव के मद्देनजर चीन ने पिछले कुछ महीनों में उसमें अपनी दिलचस्पी बढ़ाई है। चीन के कई नेता भूटान का दौरा कर चुके हैं। एजेंसियों ने रिपोर्ट दी है कि चीन भूटान में जासूसी तंत्र भी मजबूत कर रहा है। कूटनीतिक गलियारों में चिंता इस बात की है कि चीन नेपाल और मालदीव की तर्ज पर भारत के पुराने दोस्त पर डोरे डालने की नीति पर कामयाब नहीं होने पाए।

भारत ने भी संपर्क बढ़ाया 

कूटनीतिक जानकारों का कहना है कि भारत ने क्षेत्र में अपने हितों की सुरक्षा को लेकर भूटान से संपर्क बनाए रखा है। भारत और भूटान के बीच पहले की तुलना में संवाद बढ़ा है। 

चीन से संबंधों को लेकर सचेत

सूत्रों ने कहा कि डोकाला गतिरोध के बाद भारत ने चीन के साथ भी द्विपक्षीय स्तर पर संबंध बेहतर बनाने का प्रयास किया है। चीन के रक्षामंत्री के बाद उनके विदेश मंत्री का भारत दौरा प्रस्तावित है। लेकिन चीन की रणनीतिक हलचल को लेकर भारत अति आत्मविश्वास का शिकार नहीं होना चाहता। 

भूटान के एजेंडे में घुसने को चीन बेचैन 

सूत्रों ने माना कि डोकाला के बाद से इस इलाके में कूटनीतिक स्तर पर कई बदलाव हुए हैं। चीन ने अपनी रुचि यहां बढ़ा दी है। वह जमीन की अदला-बदली को लेकर अलग-अलग प्रस्ताव भूटान के सामने रख रहा है। भूटान के राजनीतिक एजेंडे में जगह बनाने की छटपटाहट उसमें साफ दिख रही है। भूटान से राजनयिक संबंधों को लेकर भी सुगबुगाहट हो रही है। चीन भूटान में बड़ी योजनाओं का प्रलोभन भी दे रहा है।

डोकाला में मजबूती से साथ था भूटान 

कूटनीतिक जानकारों का कहना है कि डोकाला गतिरोध के समय भारत ही अग्रिम मोर्चे पर था। लेकिन भूटान ने भारत के हितों को पूरी तरह ध्यान में रखा था। भारत की ओर से जो भी कार्रवाई की गई उसमें भूटान को पूरी तरह भरोसे में लिया गया। दोनों देशों का भरोसा बना हुआ है। लेकिन चीन की इस इलाके में बढ़ी कोशिशें चिंता बढ़ाने वाली हैं।

68 रेलवे स्टेशनों का होगा कायाकल्प,युवाओं के लिए सेल्फी प्वांइट बनेंगे

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:China interest in Bhutan alarms India dialogues between India and Bhutan increased