ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशचीन के खिलाफ धरती से लेकर आकाश तक भारत चौकन्ना, तैयारियों को लेकर नहीं चाहता कोई चूक

चीन के खिलाफ धरती से लेकर आकाश तक भारत चौकन्ना, तैयारियों को लेकर नहीं चाहता कोई चूक

भारत चीन की विस्तारवादी नीति से परेशान देशों के साथ मिलकर हिंद महासागर छेत्र में समुद्री सुरक्षा गठजोड़ को मजबूत करने की दिशा में कदम उठाएगा। इस दिशा में कई देशों से बात हो रही है। भारत की कोशिश है कि...

चीन के खिलाफ धरती से लेकर आकाश तक भारत चौकन्ना, तैयारियों को लेकर नहीं चाहता कोई चूक
विशेष संवाददाता,नई दिल्लीSat, 04 Jul 2020 03:39 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत चीन की विस्तारवादी नीति से परेशान देशों के साथ मिलकर हिंद महासागर छेत्र में समुद्री सुरक्षा गठजोड़ को मजबूत करने की दिशा में कदम उठाएगा। इस दिशा में कई देशों से बात हो रही है। भारत की कोशिश है कि दक्षिण चीन सागर और इंडो पैसिफिक रीजन में समान विचारधारा वाले देशों का गठजोड़ बनाया जाए। इनमें उन देशों को शामिल किया जा सकता है जो किसी न किसी रूप में चीन की अतिक्रमण नीति से परेशान हैं।

क्वाड देशों के साथ भी इसको लेकर विमर्श जारी है। क्वाड में भारत के अलावा अमेरिका, जापान व ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं। सूत्रों का कहना है कि भारत धरती से लेकर आकाश तक अपनी सुरक्षा को लेकर सतर्क है। वहीं चीन की ओर से कोविड संक्रमण के बीच दिखाई गई आक्रामकता ने दुनिया के कई देशों को एक दूसरे के करीब ला दिया है। ये सभी देश चाहते हैं कि विस्तारवाद के खिलाफ एकजुट होकर काम करें।

पीएम मोदी की लद्दाख यात्रा चीन को कूटनीतिक संदेश- भारत झुकने वाला नहीं है

भारत की कूटनीतिक पहल और अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया सहित कुछ अन्य देशों के सक्रियता का असर है कि चीन के खिलाफ वैश्विक घेरेबंदी तेज हो गई है। दुनिया के तमाम देश अलग-अलग तरीक़े से चीन को घेर रहे हैं। सूत्रों ने कहा कोविड संक्रमण के बीच चीन के गैर जिम्मेदाराना रुख ने कई देशों को नाराज किया है। चीन पर कोविड मामले में सहयोग नहीं करने का आरोप लगा है।

चीन के लिए भारत का साफ संकेत, पीछे हटे वरना हटा दिया जाएगा

साथ में माना जा रहा है कि चीन ने विश्व समुदाय का ध्यान बंटाने के लिए एक साथ कई फ्रंट खोल दिए हैं। भारत ने अपनी पुरानी नीति से इतर चीन के खिलाफ कूटनीतिक पहल को तेज किया है। सूत्रों ने कहा कि चीन की कार्रवाई और गलवान की घटना ने भारत और चीन के रिश्तों में गहरी खाई पैदा कर दी है और भारत किसी भी स्तर पर तैयारियों को लेकर चूक नहीं चाहता।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें