DA Image
2 जून, 2020|1:43|IST

अगली स्टोरी

नागरिकों को निकालने वाले भारत के विमान को मंजूरी देने में जानबूझकर देरी कर रहा चीन

चीन कोरोना वायरस से प्रभावित लोगों के लिए राहत सामग्री लेकर और वुहान में रह रहे भारतीयों को वापस लाने के लिए भारतीय वायु सेना का विमान भेजने के भारत के प्रस्ताव को मंजूरी देने में देरी कर रहा है। आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी। वहीं, एक उच्च स्तरीय सूत्र ने कहा, 'चीन नागरिकों को वापस निकालने के विमान के लिए मंजूरी देने में जानबूझकर विलंब कर रहा है।'

भारत को कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित चीनी शहर वुहान में 20 फरवरी को सी-17 सैन्य विमान भेजना था लेकिन उड़ान के लिए अनुमति न मिलने के कारण विमान उड़ान नहीं भर सका।

वहीं, बता दें कि चीन में जानलेवा कोरोना वायरस संक्रमण से 118 और मौतें होने से मरने वालों की संख्या बढ़ कर 2236 हो गई है जबकि संक्रमण के मामले बढ़ कर 75,465 हो गए। इनमें से अधिकतर मामले सर्वाधिक प्रभावित हुबेई प्रांत से हैं।

मरने वालों की संख्या पिछले दिन के मुकाबले अधिक है जहां वायरस की चपेट में आकर 114 लोगों की मौत हो गई थी लेकिन लगभग एक महीने के बाद अब देश में संक्रमण के मामलों में कमी आई है। इससे उम्मीद बढ़ी है कि बीजिंग के इस महामारी के खिलाफ लड़ाई में प्रयास कारगर साबित हो रहे हैं।

अमेरिका में संक्रमित लोगों की संख्या 35 पहुंची

जापान के अलग रखे गये क्रूज जहाज डायमंड प्रिंसेस से अमेरिका वापस लौटे कम से कम 18 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं और इसके साथ ही अमेरिका में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 35 तक पहुंच गई है। बीमारी निगरानी एवं नियंत्रण केंद्र ने बताया कि जापान में डायमंड प्रिंसेस क्रूज जहाज से लौटे यात्रियों में और भी मामले सामने आ सकते हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:China deliberately delaying clearance for flight to evacuate Indians